Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Editorial

हरित ऊर्जा क्रांति अब एक विकल्प नहीं मजबूरी है - नरविजय यादव

February 24, 2022 07:10 AM

हमारे पास एक ही धरती है और इसे बचाना ही होगा। विकास के नाम पर बीते दशकों में पृथ्वी और प्रकृति के साथ जो छेड़छाड़ हुई वो बहुत भारी पड़ सकती है। ग्लोबल वॉर्मिंग के दुष्प्रभाव सामने आने लगे हैं और दुनिया के सभी देशों को इस ओर ध्यान देना होगा। भारत के लिए आने वाले दस साल चुनौतीपूर्ण लेकिन उम्मीदों से भरे हैं। हमारा देश वर्ष 2030 तक बाकी देशों से आगे निकल जाएगा और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था साबित होगा। नई बात यह है कि ग्लोबल इकोनॉमी के लिहाज से फोकस अब एशिया पर केंद्रित हो रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि एशिया में दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी रहती है और इसकी जीडीपी दुनिया के बाकी हिस्सों की कुल जीडीपी से आगे निकल गई है। आने वाला समय भारत का है और देश एक महाशक्ति बन कर उभरेगा, ऐसा कहना है रिलाइंस इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी का, जो आगामी समय में ग्रीन इनर्जी को सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं।

एशिया आर्थिक संवाद में यह तथ्य भी सामने आया कि सबसे बड़ी चुनौती ग्लोबल वार्मिंग की है जो एक वास्तविक खतरा है। इससे बचने का एक ही उपाय है कि हरित क्रांति को बढ़ावा दिया जाए। ग्रीन इनर्जी की ओर शिफ्ट होना ही होगा। रिलाइंस कंपनी गुजरात में 2030-35 तक करीब 6 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की सोच रही है। यह निवेश प्रमुख तौर पर ग्रीन इनर्जी के उत्पादन हेतु किया जाएगा। रिलाइंस ने इसके लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता किया है। कंपनी का कहना है कि वह 100 गीगावाट के रिन्यूएवल इनर्जी पॉवर प्लांट और ग्रीन हाइड्रोजन इको-सिस्टम के विकास पर यह पैसा लगाएगी। इस सुविधा का लाभ लघु व मध्यम स्तर के उद्यमों और नई सोच वाले उद्यमियों को भी मिल सकेगा। इस अक्षय ऊर्जा परियोजना के लिए गुजरात के कच्छ, बनासकंठा और धौलेरा में भूमि की तलाश की जा रही है। इसके लिए कंपनी को करीब साढ़े चार लाख एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। अंबानी तो पहले ही कह चुके हैं कि आने वाले समय में भारत दुनिया की तीन टॉप इकॉनोमी में शुमार होगा, और रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया की सबसे मजबूत और प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनियों में से एक होगी।

ग्रीन इनर्जी के लिहाज से इलेक्ट्रिक वेहिकल एक बेहतर विकल्प हैं। बैटरी चालित कारों और दोपहिया वाहनों की मांग भारत ही नहीं वैश्विक स्तर पर बढ़ने लगी है। अमेरिका, यूरोप, चीन सहित विश्व भर में इलेक्ट्रिक वाहनों खास कर बैटरी चालित कारों की बिक्री में पिछले साल अच्छी खासी वृद्धि हुई। ईवी कारों की बुकिंग इतनी तेजी से हो रही है कि कंपनियां ग्राहकों से पूरी रकम एडवांस तक लेने लगे हैं। इसका मतलब यह भी नहीं कि पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहन चलन से बाहर हो रहे हैं। ऐसा नहीं है, लेकिन हां, ईवी के चाहने वालों की संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगी है। इंडस्ट्री विशेषज्ञों का मानना है कि यह साल ईवी की दृष्टि से महत्वपूर्ण साबित होगा। इंटरनेशनल इनर्जी एजेंसी ईवी की सेल बढ़ने को लेकर खासी उत्साहित है। लेकिन इस बड़े बदलाव से सब कुछ अच्छा ही होगा, ऐसा नहीं है। ईवी में कम पुर्जे प्रयोग होते हैं, जिस वजह से पुर्जों के निर्माण में लगे लाखों कामगारों का रोजगार छिन सकता है।

 
Have something to say? Post your comment
More Editorial News
1896 में हुई थी आधुनिक ओलम्पिक खेलों की शुरूआत - योगेश कुमार गोयल बालश्रम: 20 वर्ष बाद भी नहीं सुधरे हालात - योगेश कुमार गोयल आग उगलती धरती: दोषी प्रकृति या हम? - योगेश कुमार गोयल हिन्द की चादर गुरू तेग बहादुर - योगेश कुमार गोयल सरपंच पति, पार्षद पति का मिथक तोडती महिलाएं - डॉ. राजेन्द्र प्रसाद शर्मा वतन के लिए त्याग और बलिदान की मिसाल थे भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू - योगेश कुमार गोयल जीरो बजट प्राकृतिक खेती भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा, अब MSP गारंटी कानून से टिकाऊ खेती प्रोत्साहन है समाधान - डा वीरेन्द्र सिंह लाठर मातृभाषाओं को बनाएं शिक्षा का माध्यम - अरुण कुमार कैहरबा जिंदगी में चलना सीख लिया तो चलती रहेगी जिंदगी - नरविजय यादव तेजस: लाइक ए डायमंड इन द स्काई - योगेश कुमार गोयल