Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
India

सरकार ने 12 से 14 साल के बच्चों के कोविड टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

March 15, 2022 05:29 PM

दिल्ली: केंद्र सरकार ने 16 मार्च से शुरू हो रहे 12 से 14 साल के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए। सरकार ने स्पष्ट किया कि इस आयु वर्ग के बच्चों को सिर्फ कोर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को ‘बायोलॉजिकल-ई’ द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीके की दो खुराकें 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएंगी। सोमवार को केंद्र सरकार ने एक पत्र जारी कर सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से भी ये दिशा-निर्देश साझा किए।

 पत्र में कहा गया है कि 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 16 मार्च से शुरू होगा और 12 से 13 और 13 से 14 वर्ष के सभी लाभार्थियों के टीकाकरण में केवल कोर्बेवैक्स टीके का इस्तेमाल किया जाएगा। 14 से 15 साल के बच्चों को 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के टीकाकरण के दौरान पहले ही टीके लगाए जा चुके हैं।  दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक मार्च 2021 तक देश में 12 और 13 साल के कम से कम 4.7 करोड़ बच्चे थे।

इसमें कहा गया है कि 60 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को अब एहतियाती खुराक दी जा सकेगी और यह खुराक दूसरी खुराक लगाए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 हफ्ते पूरे होने के बाद प्राथमिकता और अनुक्रमण के आधार पर लगाई जाएगी। दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि एहतियाती खुराक में उसी टीके का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो प्राथमिक टीकाकरण में लगाया गया था।

इसमें कहा गया है कि 2010 या उससे पहले पैदा हुए सभी बच्चे, जिनकी उम्र 12 साल हो चुकी है, कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे।

दिशा-निर्देशों के मुताबिक, “12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स से कोविड-19 टीकाकरण की तिथि केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से बुक की जा सकेगी। टीका लगाने वाले को सुनिश्चित करना होगा कि यह केवल उन्हीं बच्चों को दिया जा रहा है, जिन्होंने टीकाकरण की तिथि पर 12 साल की उम्र पूरी कर ली है और यदि कोई बच्चा पंजीकृत है, लेकिन 12 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंचा है तो उसका टीकाकरण न किया जाए।”

इसमें कहा गया है, “पंजीकरण निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है-कोविन पर मौजूद परिवार के किसी सदस्य के अकाउंट से या फिर पोर्टल पर एक नए मोबाइल नंबर से नया अकाउंट बनाकर।”

दिशा-निर्देशों के अनुसार, पंजीकरण निर्धारित स्वरूप में टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी कराया जा सकता है और टीकाकराण की तिथि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से बुक कराई जा सकती है।

इसमें कहा गया है कि 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण उनके लिए निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर समर्पित टीकाकरण सत्रों में किया जाएगा, ताकि कोर्बेवैक्स के अलावा किसी भी अन्य टीके के इस्तेमाल की संभावना न रहे।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि देश के सभी नागरिक अपनी आय से इतर सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त कोविड-19 टीका लगवाने के हकदार हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More India News
Chhattisgarh News: अवकाश दिवस में खुले रहेंगे प्रदेश के पंजीयन कार्यालय राजस्थान में अब तक 58 हजार से अधिक मतदाताओं ने घर से मतदान का विकल्प चुना Chhattisgarh News: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में छह नक्सली ढेर मुंबई में छह मंजिला इमारत में आग लगने से लोग फंसे, बचाव अभियान जारी: अधिकारी नौसेना भवन नए भारत का प्रतीक है : नौसेना प्रमुख एडमिरल कुमार अलीगढ़ में होली पर रंग से बचाने के लिए दो मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया राजस्थान के झालवाड़ में आपसी विवाद में पांच लोगों की डंपर से कुचलकर हत्या, आरोपी फरार बांग्ला-भाषी मुसलमानों को बाल विवाह, बहुविवाह बंद करना होगा, तभी वे मूल निवासी माने जाएंगे: हिमंत जयपुर केमिकल फैक्ट्री ब्लास्टः 18 घंटे से खुले में पड़े हैं मृतकों के शव, परिवारों का शव लेने से इनकार 27 मई तक होगा राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा पंजीयन, कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्र दे सकेंगे परीक्षा