Follow us on
Friday, April 26, 2024
Feature

गर्मियों में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए जरूर खाएं पानी की मात्रा से भरपूर ये फल

March 31, 2022 06:26 AM

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का अधिक खतरा होता है. ऐसे में यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं खासकर जब तापमान अधिक हो. गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की अत्यधिक मात्रा वाले इन फलों का सेवन लाभदायक हो सकता है जानें ऐसे फलों के बारे में जिन्हें आपको इस मौसम में अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

हाइड्रेटेड रहने के लिए इन उपायों को अपनाएं.

हाइड्रेटेड रहने के लिए एक दिन में 8-औंस गिलास पानी या अधिक पियें.

कैफीन या अल्कोहल से बचें क्योंकि ये पेय डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं.

गर्मियों में ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें.

जितना हो सके दिन में बाहर जाने से बचें.

अगर आप बाहर जा रहे हैं तो SPF सनस्क्रीन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें.

अपने आप को दस्ताने, धूप के चश्मे या टोपी से ढकें.

उच्च शरीर के तापमान, मतली, तेजी से नाड़ी, सिरदर्द, चक्कर आना, या भ्रम जैसे चेतावनी संकेतों से सावधान रहें.

पानी की मात्रा से भरपूर फल और सब्जियां खाएं

आम गर्मी के मौसम का सभी का सबसे पसंदीदा फल है. धूप वाले दिनों में एक गिलास मैंगो शेक आपको कई तरह की गर्मियों की परेशानी से बचा सकता है. यही वजह है कि आम फलों के राजा के रूप में जाना जाता है. आम पाचन में मदद करने के लिए बहुत अच्छा होता है. ये एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं और इसलिए, इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और आंखों के हेल्थ के लिए अच्छे हैं.

स्वादिष्ट ब्लूबेरी का उपयोग कई डेसर्ट जैसे मफिन, टार्ट्स और चीज़केक में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लूबेरी के कुछ असाधारण स्वास्थ्य लाभ हैं? ब्लूबेरी एक प्राकृतिक रक्त शोधक है और पुराने समय में खांसी और सर्दी के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता था. ये ऑक्सिडेंट का एक सुपर-समृद्ध स्रोत हैं और ब्रेन हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं.

हमसब ने ये वाक्य सुनें हैं "An apple a day keeps a doctor away” यानी हर दिन सिर्फ एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं. यह एक पॉपुलर फल है जो लगभग हर सीजन में आसानी से मिल जाता है. सेब का इस्तेमाल सलाद, स्मूदी, पाइ ड्रेजर्स, स्नैक्स के रूप में आसानी से कर सकते हैं. सेब मेटाबेालिक लेवल को बूस्ट करने, हार्ट हेल्थ और ब्लड शुगर लेबल को ठीक रखने में कारगर हैं. सेब में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बोन्स, दांत और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

यह स्वादिष्ट और रसदार फल अपने समृद्ध स्वाद के लिए कई लोगों का पसंदीदा है. अनानास विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है जो कोशिका क्षति से लड़ने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए आवश्यक है. अनानास की उच्च मैंगनीज सामग्री हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार करती है. इसमें उच्च फाइबर सामग्री भी होती है और यह एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई होती है.

आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत, खुबानी आपके पाचन में सुधार कर सकता है और चयापचय को बढ़ा सकता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है.

संतरा उन लोगों का पसंदीदा फल है जो वर्कआउट करना पसंद करते हैं, इसका कारण यह है कि यह फल आपके शरीर को हाइड्रेट और ऊर्जा प्रदान करता है जो कि वर्कआउट के दौरान जरूरी है. संतरे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करना, हृदय की कार्यप्रणाली में सुधार और विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, वे त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं.

आलूबुखारा विटामिन ए, सी, के, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज का बेहतरीन स्रोत है. आलूबुखारा सूजन को कम कर सकता है और आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. वे हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं.

 

यह फल विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. पपीते को अपने आहार में शामिल करने से आपकी धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोका जा सकता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाया जा सकता है, और मधुमेह वाले लोगों और अपने वजन का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है.

इस लो-कैलोरी फल का उपयोग अपने मीठे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए कई स्वादिष्ट मिठाइयां तैयार करने के लिए किया जाता है. पानी में घुला केंटालूप गर्मियों में एक अद्भुत स्वास्थ्य पेय बनाता है. खरबूजे विटामिन सी और ए का एक बड़ा स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं. खरबूजे की उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को संतुलित करने में सहायता करती है. खरबूजे में बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से लड़ने में मदद करता है और दृष्टि में सुधार करता है.

ग्रेपफ्रूट का जूस गर्मियों में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है. अपने कम कैलोरी मूल्य के कारण, यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपना वजन प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं. अंगूर की उच्च पोटेशियम सामग्री रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए उत्कृष्ट हो सकती है. यह फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है जो इसे पाचन समस्याओं से निपटने वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते