Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Sports

साइना ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के चयन ट्रायल में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया

April 13, 2022 06:44 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - साइना नेहवाल के राष्ट्रमंडल खेलों में अपने खिताब का बचाव करने की संभावना धूमिल नजर आती है क्योंकि उन्होंने आगामी बहु खेल प्रतियोगिताओं के चयन ट्रायल में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों और हांगझोउ में होने वाले एशियाई खेलों के चयन ट्रायल 15 से 20 अप्रैल के बीच होंगे।

हिसार में जन्मीं 32 साल की दो बार की राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन और लंदन ओलंपिक 2012 की कांस्य पदक विजेता साइना ने भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) को ट्रायल में हिस्सा नहीं लेने के अपने फैसले के बारे में बता दिया है।

बीएआई के सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘‘साइना ने बीएआई को पत्र लिखकर ट्रायल में हिस्सा नहीं लेने के अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है। राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और उबेर कप की टीम के चयन के लिए यह एकमात्र टूर्नामेंट है।’’

राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में 10 सदस्य होंगे जिसमें समान संख्या में पुरुष और महिला खिलाड़ी होंगे। एशियाई खेलों और थॉमस एवं उबेर कप के दल में 20 सदस्य होंगे जिसमें 10 पुरुष और 10 महिला खिलाड़ी होंगी। बीएआई स्पष्ट कर चुका है कि बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में शीर्ष 15 खिलाड़ियों को सीधे प्रवेश मिलेगा जबकि बाकी खिलाड़ियों का चयन ट्रायल के जरिए होगा। ट्रायल में 29 मार्च को जारी विश्व रैंकिंग में 16 से 50 स्थान तक काबिज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

बीएआई ट्रायल के दौरान 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीनियर कोर समूह के संभावित खिलाड़ियों को भी अंतिम रूप देगा। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी साइना पिछले कुछ वर्षों से चोटों और खराब फॉर्म से जूझ रही हैं। वह विश्व रैंकिंग में 23वें स्थान पर खिसक गई हैं।

साइना ने 2010 और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे। उन्हें रियो ओलंपिक से पहले करियर को खतरे में डालने वाली घुटने की चोट लगी थी। पिछले साल अक्टूबर में डेनमार्क के आरहस में थॉमस एवं उबेर कप फाइनल के दौरान उनकी ग्रोइन में भी चोट लगी थी। साथ ही घुटने की चोट के कारण उन्हें फ्रेंच ओपन के पहले दौर के मुकाबले के बीच से हटना पड़ा था।

चोट से वापसी करते हुए वह इंडिया ओपन के दूसरे दौर में मालविका बंसोड़ से हार गई थी। इसके कुछ हफ्तों के बाद उन्होंने जर्मन ओपन, आल इंग्लैंड और स्विस ओपन के रूप में तीन टूर्नामेंट में हिस्सा लिया लेकिन दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहीं।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया सनराइजर्स हैदराबाद का रिकॉर्ड स्कोर, मुंबई को 31 रन से हराकर खाता खोला शुभमन गिल पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में हम पिछड़ गये: शुभमन गिल