Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Feature

नींद से उठकर सिर दर्द और भारीपन गंभीर बीमारी की दस्तक, जल्द कराएं इलाज

April 16, 2022 07:37 AM

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - अगर आपके सो कर उठने के बाद सिर में दर्द और भारीपन महसूस होता है, तो ये लक्षण आपकों गंभीर बीमारी की ओर दस्तक दे रहे हैं। पीजीआइ चंडीगढ़ के डिपार्टमेंट आफ न्यूरोलॉजी विभाग के एचओडी प्रोफेसर विवेक लाल के मुताबिक इस लापरवाही से आपके इसके कारण आंखों की रोशनी तक जा सकती है। जिस शख्स को डायबीटिज और उसका वजन अधिक है, अगर ऐसे व्यक्ति में यह लक्षण हैं तो ऐसे व्यक्ति को बिना देरी डॉक्टर से अपनी जांच करानी चाहिए। इस बीमारी को इडियोपैथक इंट्राक्रेनेल हाईपरटेंशन (आइआइएच) कहा जाता है।

जानकारी के मुताबिक प्रोफेसर विवेक लाल के  नेतृत्व में हाल ही में उनके साथ एसोसिएट प्रोफेसर आस्था टक्कर, असिस्टेंट प्रोफेसर कार्तिक विनय महेश ने आइआइएच पर एक स्टडी की है, जिसमें यह तथ्य सामने आया है। इस शोध के मुताबिक लोगों के सिर में तेज दर्द रहना माइग्रेन और आइआइएच का प्रमुख लक्षण हो सकता है। क्योंकि इसकी वजह से आंखों की रोशनी तक जा सकती है। इस बीमारी के चलते ब्रेन का अंदर का जो पानी होता है जिसे सेलिब्रोज स्पाइनल फ्लूइड कहते हैं उसका प्रेशर बढ़ जाता है।

मोटापा और डायबिटीज ब्रेन पर बढ़ाता है प्रेशर:

यदि ब्रेन के अंदर पानी का प्रेशर बढ़ता है तो इसके सिमटम दिखने शुरू हो जाते हैं। इस बीमारी की मुख्य वजह मोटापा और डायबिटीज हैं। इससे बचने के लिए इन दोनों पर कंट्रोल रखना जरूरी है। कोविड में भी इस बीमारी के मरीज बढ़े हैं। पीजीआइ के डिपार्टमेंट ऑफ न्यूरोलाजी के एचओडी प्रो. विवेक लाल के नेतृत्व में एसोसिएट प्रो. आस्था टक्कर, असिस्टेंट प्रो. कार्तिक विनय महेश ने आइआइएच पर स्टडी की है। यह स्टडी न्यूरो ऑप्थल्मोलॉजी जरनल, यूके, एनल ऑफ इंडियन एकेडमी ऑफ न्यूरोलाजी और न्यूरो रेडियोलॉजी के यूरोपियन सोसायटी के जरनल में पब्लिश हुई है।

हर हफ्ते आ रहे 25 से 30 मरीज:

प्रो. विवेक लाल ने बताया कि डिपार्टमेंट इस बीमारी को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए अवेयनेस प्रोग्राम किए गए हैं। पीजीआइ में हफ्ते में 25 से 30 मरीज इस बीमारी से पीड़ित आ रहे हैं। जो मरीज समय पर आ जाते हैं वो ठीक हो रहे हैं। ऐसे मरीजों की सुविधा के लिए हर वीरवार को इस बीमारी को लेकर स्पेशल क्लीनिक भी शुरू किया जा रहा है। डॉ. आस्था टक्कर ने बताया रिसर्च में सिद्ध हुआ कि अक्सर वजन बढऩे की वजह से बॉडी में हार्मोनल बदलाव होते हैं। उसमें ब्रेन के पानी का प्रोडक्शन बढ़ जाता है।

समय पर इलाज मिलने से हो सकता है बचाव:

प्रोफेसर विवेक लाल ने कहा कि समय पर इलाज मिलने से इस बीमारी से मरीज को बचाया जा सकता है। इसके लिए मरीज को न्यूरोलॉजिस्ट या ऑपथोलॉजिस्ट  की सलाह बेहद आवश्यक है। डॉ. आस्था टक्कर ने बताया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह इडियोपैथक इंट्राक्रेनेल हाईपरटेंशन की बीमारी ज्यादा होती है। इसकी वजह यह है कि 20 से 40 साल की उम्र में महिलाओं में हार्मोनल बदलाव ज्यादा होते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते