Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Himachal

किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के अंतर्गत 24 अप्रैल को विशेष ग्राम सभा का आयोजन - वीरेन्द्र कंवर

April 24, 2022 07:41 AM

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि विभाग द्वारा 24 अप्रैल, 2022 को किसान क्रेडिट कार्ड अभियान के अंतर्गत विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इस विशेष ग्राम सभा को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे।

इस विशेष ग्राम सभा में कार्यक्षम किसानों व प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड में विलय के लिए संगठित भी किया जाएगा।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा ‘किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी’ अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत 24 अप्रैल, 2022 से 01 मई, 2022 तक किसान क्रेडिट कार्ड अभियान तथा 25 अप्रैल, 2022 से 01 मई, 2022 तक ‘फसल बीमा पाठशाला अभियान’ का आयोजन किया जायेगा।

यह अभियान जिला प्रशासन एवं सम्बन्धित विभागों कृषि, पशु पालन, दुग्ध एवं मत्स्य, राजस्व विभाग, स्थानीय स्वशासन, पंचायत सचिव तथा नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं मुख्यतः किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत कृषि, पशु पालन, दुग्ध एवं मत्स्य सम्बंधित योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना तथा लाभ प्राप्त करने में सहयोग करना है।अभियान के दौरान अधिक से अधिक किसानों व प्रधानमंत्री किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत सभी योजनाओं के लिए पंजीकृत करवाया जाएगा तथा प्रधानमंत्री जन धन योजना कार्यक्रम के सभी पात्र किसानों का भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे सभी सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम के लिए भी समावेश किया जायेगा।

फसल बीमा पाठशाला अभियान के अंतर्गत सभी कार्यान्वित बीमा कंपनियां खंड व ग्राम पंचायत ग्राम स्तर पर फसल बीमा पाठशाला का आयोजन करेंगी तथा किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाले विभिन्न प्रावधानों तथा इनके महत्व व विभिन्न औपचरिकताओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस अभियान में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए राज्य नोडल विभाग जैसे कृषि, उद्यान, सहकारिता, आत्मा, क्षेत्रीय अधिकारी, कार्यक्रम कार्यान्वित करवाने वाली बीमा कंपनियां, सामान्य सेवा केंद्र, ग्रामीण वित्त संस्थान भाग लेंगे। अभियान के अंतर्गत 27 अप्रैल, 2022 को एक दिवसीय महा आयोजन किया जायेगा। इसमें केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर लोकमित्र केंद्र के माध्यम से देश के किसानों को संबोधित करेंगे तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बार में जानकारी देंगे।

केन्द्रीय मंत्री के सम्बोधन के उपरान्त कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर किसानों को संबोधित करेंगे। इस अभियान के अंतर्गत विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री ने प्रदेश के किसानों का आह्वान किया कि वह इस विशेष अभियान को सफल बनाने के लिए बढ़चढ़ कर भाग लें ताकि प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का किसानों को पूर्ण लाभ मिल सके।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान हिमाचल प्रदेश: पंचायत ने नशा करने वालों के परिवारों को जुर्माना भरने का दिया आदेश गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने नंगल में एसजेवीएन की सौर परियोजनाओं का दौरा किया हिमाचल प्रदेश : भूस्खलन से सोलन के पास शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पांच घंटे तक अवरुद्ध रहा Himachal News: लोकसभा चुनाव के लिए बैनर, वाहन, टेंट की दरें तय हिमाचल प्रदेश में ‘कॉटन कैंडी’ के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर एक साल के लिए रोक विशेष राहत पैकेज के तहत लगभग 22 हजार आपदा प्रभावितों को दी गई वित्तीय सहायता: मुख्यमंत्री Himachal News : हिमाचल में इंटरनेशनल शिवरात्रि फेस्टिवल, कल निकलेगी माधव राय की पहली जलेब सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे खेलो इंडिया के पदक विजेता: अनुराग ठाकुर