Follow us on
Wednesday, April 17, 2024
Chandigarh

प्रशासक ने यूटी प्रशासन के विभिन्न विभागों की 86 ई सेवाओं को किया लांच

May 03, 2022 06:28 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) -  शहर के लोगों को बेहतर सुविधा देने के लिए सोमवार को प्रशासन ने विभिन्न विभागों में कुल 86 ई-सेवाओं को लांच किया। शहर के लोग अब इन सभी 86 सेवाओं का घर बैठे ऑनलाइन लाभ ले सकेंगे।  यूटी के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने सोमवार को सेक्टर-10 स्थित होटल माउंटव्यू में शहर की सांसद किरण खेर की मौजूदगी में इन 86 ई सेवाओं को लांच किया। इस मौके पर प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल के अलावा प्रशासन के कई अधिकारी मौजूद थे। इनमें से 8 ई सेवाएं चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड, 5 ई सेवाएं एस्टेट आफिस, 17 ई सेवाएं परिवहन विभाग, 23 ई सेवाएं एक्साइज एंड टैक्सेशन वभाग, 22 डीबीटी सेवाएं व 5 नॉन डीबीटी सेवाएं शामिल हैं।

प्रशासक ने कहा कि इन सेवाओं का शुभारंभ पारदर्शिता, दक्षता और नागरिक केंद्रित सेवाओं के दृष्टिकोण को समाहित करता है। उन्होंने कहा कि वह दृढ़ता से मानते हैं कि पारदर्शिता, दक्षता और समय प्रबंधन अच्छे काम की कुंजी है। ई सेवाओं का यह शुभारंभ सभी विसंगतियों को दूर करने के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है, ताकि नागरिक निर्बाध रूप से सेवाओं का लाभ उठा सकें।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड की ओर से रेजिडेंशियल प्रापर्टी से जुड़ी सेवाओं को लांच किया गया है। इससे लोगों को नो ड्यूट सर्टिफिकेट, लंपसम पेमेंट सर्टिफिकेट, इंटरस्ट कंपोनेंट सर्टिफिकेट घर बैठे मिल पाएंगे। साथ ही एनओसी, फ्रीहोल्ड प्रापर्टी का ट्रांसफर भी आनलाइन हो सकेगा। आरएलए और एसटीए में भी ईसेवाएं लांच हुई हैं। आरएलए की जो 10 सेवाएं लांच हुई हैं वह वाहनों की आरसी से संबंधित हैं और एसटीए की 7 सेवाएं कामर्शियल वाहनों से संबंधित हैं।

गौरतलब है कि यूटी प्रशासन के एस्टेट ऑफिस की ओर से जो नई सेवा शुरू की गई है उसके तहत कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन देख सकेगा कि उसकी प्रापर्टी पर कौन से नोटिस हैं और कितना जुर्माना बकाया है। इससे एनओसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। शहर में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें प्रापर्टी खरीदने के बाद जानकारी मिलती है कि उस पर पहले से कई तरह के नोटिस व जुर्माने की रकम बकाया है। इस समस्या को खत्म करने के लिए ही नई सेवा शुरू की जा रही है। इस सेवा के शुरू होने के बाद अगर व्यक्ति ने ऑनलाइन देखा और उसे किसी प्रापर्टी पर एस्टेट ऑफिस की तरफ से कोई बकाया राशि या जुर्माना नहीं दिखाया गया और अगर प्रापर्टी को खरीदने के बाद नोटिस आ जाता है तो इसमें लोगों की गलती नहीं मानी जाएगी और एस्टेट ऑफिस व संबंधित विभाग के अधिकारी इसके जिम्मेदार होंगे।

खेर ने ली अफसरों की क्लास

शहर की सांसद किरण खेर अब चंडीगढ़ में हैं। लकिन, प्रशासन के अधिकारी उन्हें भूल गए हैं और इस कार्यक्रम के लिए उन्हें निमंत्रण तक नहीं भेजा। इस पर खेर काफी नाराज हो गईं और अफसरों की खूब क्लास ली। जब खेर को इस कार्यक्रम के बारे में पता चला तो उन्होंने सबसे पहले डीसी की क्लास ली और कहा कि उन्हें इस कार्यक्रम में क्यों नहीं बुलाया गया। अपने संबोधन में भी खेर ने कहा कि वह शहर की सांसद हैं और अधिकारी उन्हें भूले नहीं। खेर कार्यक्रम में तो आ गईं लेकिन किसी अधिकारी ने उन्हें रिसीव नहीं किया तो वह और नाराज हो गईं और अधिकारियों को प्रोटोकॉल क्या होता है उसका पाठ पढ़ाया। खेर ने प्रशासक के सलाहकार के प्रति भी नाराजगी जाहिर की।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: AAP नेता संजय सिंह के चंडीगढ़ पहुंचने पर CM मान ने किया स्वागत Chandigarh News: एमसीएम ने अभिभावक शिक्षक संघ की बैठक का आयोजन किया चंडीगढ़ में वेज की जगह भेजा नॉन वेज हॉट डॉग: उपभोक्ता आयोग ने लगाया 25 हजार जुर्माना ट्राईसिटी के अंगद चीमा मैसूर के यशस चन्द्रा और ईटालियन गोल्फर मिशेल ओरटोलानी के साथ संयुक्त बढ़त पर Chandigarh News: नई शिक्षण विधियों को सीखने के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा 8 अप्रैल से चार दिवसीय प्रशिक्षण Chandigarh News: पीजीआई में 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा महिला के घर में जबरन घुस किया हथियारों से हमला: पीड़िता की कार को पहुंचाया नुकसान, FIR दर्ज Chandigarh News: चंडीगढ़ अदालत से प्रदीप किलेर को मिली जमानत, बरगाड़ी बेअदबी मामले का मुख्य साजिशकर्ता चुनाव प्रचार के लिए चंडीगढ़ आएंगे पीएम मोदीः जल्द होगी रैली की तारीख तय, हरियाणा-पंजाब, हिमाचल के नेता रहेंगे मौजूद