Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारीगिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका खारिजचंडीगढ़ में बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग शुरू: प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रदेश प्रभारी विजय रूपाणी समेत कई बडे़ नेता हाजिरउत्तराखंड के नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारा के डेरा प्रमुख की गोली मारकर हत्याHaryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ीBreaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगेBreaking: पंजाब CM के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटी को जन्म दिया, सीएम भगवंत मान ने लिखा- जच्चा-बच्चा स्वस्थPunjab News: CM मान के घर कभी भी आ सकती है खुशखबरी, पत्नी मोहाली के निजी अस्पताल में हुई भर्ती
India

आतंकवादियों के हमले में मारे गए कश्मीरी पंडित का जम्मू में अंतिम संस्कार किया गया

May 13, 2022 01:23 PM

जम्मू: मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में बृहस्पतिवार को आतंकवादियों के हमले में मारे गए सरकारी कर्मचारी राहुल भट का यहां शुक्रवार को अंतिम संस्कार किया गया। इस बीच, भट की हत्या के खिलाफ यहां कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया। उल्लेखनीय है कि आतंकवादियों ने चडूरा शहर में तहसील कार्यालय के भीतर घुस कर राहुल भट को गोली मारी थी। भट को प्रवासियों के लिए विशेष नियोजन पैकेज के तहत 2010-11 में क्लर्क के तौर पर सरकारी नौकरी मिली थी।

भट के पार्थिव शरीर को जम्मू के दुर्गा नगर इलाके में स्थित उनके आवास पर शुक्रवार की सुबह लाया गया। बडगाम की शेखपोरा प्रवासी कॉलोनी में भट के साथ रह रहीं उनकी पत्नी और बेटी भी उनके शव के साथ कश्मीर से यहां पहुंची। उनके भाई सनी ने बुंतलाब श्मशान घाट पर राहुल भट की चिता को मुखाग्नि दी और इस दौरान लोगों ने ‘‘राहुल भट अमर रहे’’ के नारे लगाए।

इस बीच, जम्मू में भट के आवास पर अंतिम संस्कार के लिए सैकड़ों कश्मीरी पंडित एकत्र हुए। राहुल भट के परिवार सहित कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्यों ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार पर समुदाय के पुनर्वास के नाम पर युवा कश्मीरी हिंदुओं को ‘‘बलि का बकरा’’ बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस घटना ने घाटी में स्थायी रूप से फिर से बसने के उनके सपने को चकनाचूर कर दिया है।

राहुल भट के रिश्तेदार सून नाथ भट ने कहा, ‘‘आपने (भाजपा) युवा कश्मीरी पंडितों को नौकरियां देने और उनके पुनर्वास के नाम पर उनकी हत्या करने की योजना बनाई।’’ उन्होंने कहा कि वे आतंकवादियों के लिए ऐसे लोग हैं, जिन्हें मार कर आतंकवादी ‘‘निशाना लगाने का अभ्यास’’ करते हैं।

अंतिम संस्कार में जम्मू-कश्मीर की भाजपा इकाई के अध्यक्ष रविंद्र रैना और अन्य पार्टी नेता भी शामिल हुए, लेकिन उन्हें कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्यों के गुस्से का शिकार होना पड़ा। कश्मीरी पंडितों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की।

प्रदर्शनकारियों ने सड़क को भी बाधित कर दिया। राहुल भट के पिता बिटा भट ने जम्मू के बाहरी इलाके में दुर्गानगर स्थित अपने आवास पर बृहस्पतिवार को कहा, ‘‘इस सोची-समझी हत्या में शामिल सभी अपराधियों की पहचान करने के लिए जांच के आदेश दिए जाने चाहिए।’’

बिटा भट ने अपने आंसुओं को रोकने की कोशिश करते हुए मीडियाकर्मियों से कहा, ‘‘मैं अपने बीमार भाई के साथ अस्पताल में था, तभी मेरे परिवार के एक मित्र ने कश्मीर से मुझे फोन किया और इस घटना के बारे में जानकारी दी। मैंने बडगाम के उपायुक्त और संबंधित पुलिस अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।’’

उन्होंने कहा कि उपायुक्त के कर्मचारी की दिनदहाड़े उनके कार्यालय में घुस कर हत्या कर दी गई, ऐसे में यह उनकी जिम्मेदारी थी कि वह कम से कम परिवार को इसकी जानकारी देते। राहुल भट की मां बबली ने सरकार से उनके बेटे को ‘‘लौटाने’’ की अपील की। राहुल भट का एक रिश्तेदार मीडिया के समक्ष अपने आंसुओं को रोक नहीं पाया। उसने कहा, ‘‘वे हमारे बच्चों को नौकरियों देने के लिए नहीं, बल्कि मरने देने के लिए वहां लेकर गए हैं।’’ राहुल भट के पड़ोसियों ने कहा कि वह एक सज्जन व्यक्ति थे और उनकी हत्या की खबर से लोग सकते में हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More India News
Chhattisgarh News: अवकाश दिवस में खुले रहेंगे प्रदेश के पंजीयन कार्यालय राजस्थान में अब तक 58 हजार से अधिक मतदाताओं ने घर से मतदान का विकल्प चुना Chhattisgarh News: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में छह नक्सली ढेर मुंबई में छह मंजिला इमारत में आग लगने से लोग फंसे, बचाव अभियान जारी: अधिकारी नौसेना भवन नए भारत का प्रतीक है : नौसेना प्रमुख एडमिरल कुमार अलीगढ़ में होली पर रंग से बचाने के लिए दो मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया राजस्थान के झालवाड़ में आपसी विवाद में पांच लोगों की डंपर से कुचलकर हत्या, आरोपी फरार बांग्ला-भाषी मुसलमानों को बाल विवाह, बहुविवाह बंद करना होगा, तभी वे मूल निवासी माने जाएंगे: हिमंत जयपुर केमिकल फैक्ट्री ब्लास्टः 18 घंटे से खुले में पड़े हैं मृतकों के शव, परिवारों का शव लेने से इनकार 27 मई तक होगा राष्ट्रीय वित्तीय साक्षरता मूल्यांकन परीक्षा पंजीयन, कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्र दे सकेंगे परीक्षा