Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Himachal

मुख्यमंत्री ने सीपुर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की

May 16, 2022 07:06 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां जिला शिमला के मशोबरा के समीप सीपुर में जिला स्तरीय सीपुर मेले के समापन समारोह के अवसर पर विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीपुर में आयुर्वेद औषधालय तथा कनहोला में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने मशोबरा-सीतापुर-देवठी सड़क की मेटलिंग व टारिंग करने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवी-देवताओं की भूमि है तथा लोग स्थानीय देवी-देवताओं पर बहुत विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि लगभग वर्षभर इन स्थानीय देवी-देवताओं के सम्मान में मेले व उत्सव मनाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि मेले व उत्सव प्रदेश की विविध सांस्कृतिक समृद्धता का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि उत्सव समाज की भावनात्मक तथा सामाजिक एकता को बनाए रखने में भी सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि अपनी संस्कृति व परम्पराओं को आने वाली पीढ़ियों के लिए संरक्षित रखना प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य है।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल वह समाज ही उन्नति व खुशहाली प्राप्त करता हैं, जो अपनी परम्पराओं व संस्कृति का सम्मान करता हैं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को जीवन में सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ अपनी परम्पराओं पर भी गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अपने दौरे के दौरान देश की समृद्ध संस्कृत व परम्पराओं को बढ़ावा देना सुनिश्चित करते हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने लगभग साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान यह सुनिश्चित किया है कि राज्य सरकार की सभी नीतियां, कार्यक्रम तथा योजनाएं समाज के संवेदनशील वर्गों के कल्याण व उत्थान पर केन्द्रित हों। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शुगन योजना के तहत प्रदेश के बीपीएल परिवारों की प्रत्येक कन्या को विवाह के समय शगुन के रूप मंे 31000 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के तहत 2.30 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं, जिससे हिमाचल प्रदेश धुंआ मुक्त प्रदेश बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस वर्ष जुलाई से हिमाचल पथ परिवन निगम की बसों में महिलाओं के लिए किराए में 50 प्रतिशत की छूट तथा 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क जलापूर्ति प्रदान करने का निर्णय भी लिया है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय कांग्रेस नेताओं को रास नहीं आ रहे हैं। प्रदेश सरकार ने विभिन्न पैरा वर्करों के मानदेय में भी रिकॉर्ड बढ़ोतरी की है। उन्होंने कहा कि दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए सीपुर सड़क की शीघ्र मेटलिंग की जाएगी।

जय राम ठाकुर ने घोषणा की है कि जल शक्ति विभाग के तहत आने वाली क्रैगनेनो-शुहल सड़क को उचित रख-रखाव के लिए लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित किया जाएगा। उन्होंने ढली से शिरदू सड़क के रख-रखाव के लिए 8 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत पधेची-भरांडी में खेल मैदान के निर्माण के लिए 7 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मशोबरा के नाम भूमि हस्तांतरित की जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्थानीय विद्यालय के विद्यार्थियों को अपनी ऐच्छिक निधि से 21000 रुपये देने की घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुरस्कार वितरित किए।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने क्षेत्र के लोगों को मेले की बधाई देते हुए कहा कि मेले एवं उत्सव सदियों से मनोरंजन का साधन रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह मेले एवं उत्सव लोगों को सामाजिक गतिविधियों से जुड़ने के अवसर भी प्रदान करते हैं। उन्होंने लोगों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न विकासात्मक योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

ग्राम पंचायत मशोबरा की प्रधान गायत्री देवी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न मांगों की विस्तृत जानकारी भी दी।

सीपुर मेला समिति के संयोजक बालक राम ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का इस अवसर पर स्वागत किया। उन्होंने इस जिला स्तरीय मेले के समृद्ध ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला तथा मुख्यमंत्री से इस मेले को राज्य स्तरीय दर्जा प्रदान करने का भी आग्रह किया।

चौपाल के विधायक बलबीर वर्मा, पूर्व विधायक रूप दास कश्यप तथा भगतराम चौहान, क्षेत्र के भाजपा नेता विजय ज्योति सेन, कैलाश फेडरेशन तथा जिला भाजपा के अध्यक्ष रवि मेहता, एपीएमसी के अध्यक्ष नरेश शर्मा, सक्षम गुड़िया बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी भी अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान हिमाचल प्रदेश: पंचायत ने नशा करने वालों के परिवारों को जुर्माना भरने का दिया आदेश गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने नंगल में एसजेवीएन की सौर परियोजनाओं का दौरा किया हिमाचल प्रदेश : भूस्खलन से सोलन के पास शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पांच घंटे तक अवरुद्ध रहा Himachal News: लोकसभा चुनाव के लिए बैनर, वाहन, टेंट की दरें तय हिमाचल प्रदेश में ‘कॉटन कैंडी’ के उत्पादन, भंडारण और वितरण पर एक साल के लिए रोक विशेष राहत पैकेज के तहत लगभग 22 हजार आपदा प्रभावितों को दी गई वित्तीय सहायता: मुख्यमंत्री Himachal News : हिमाचल में इंटरनेशनल शिवरात्रि फेस्टिवल, कल निकलेगी माधव राय की पहली जलेब सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे खेलो इंडिया के पदक विजेता: अनुराग ठाकुर