Follow us on
Thursday, April 25, 2024
World

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जमैका पहुंचे

May 17, 2022 07:36 AM

किंग्सटन (भाषा) - राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों की यात्रा के पहले चरण में रविवार को जमैका पहुंचे। कैरेबियाई देश में किसी भी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। कोविंद इस दौरान जमैका के अपने समकक्ष गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन, प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य लोगों के साथ मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ रविवार रात जमैका की राजधानी किंग्सटन पहुंचे। इसके बाद वे सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस भी जाएंगे। राष्ट्रपति कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘जमैका के गवर्नर-जनरल पैट्रिक एलन और प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने हवाईअड्डे पर कोविंद का स्वागत किया।’’

कार्यालय ने कहा, ‘‘दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर राष्ट्रपति जमैका पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के आगमन पर उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया।’’ प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने कहा कि वह कोविंद और उनकी पत्नी का जमैका में गर्मजोशी से स्वागत कर बेहद खुशी महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘किसी भारतीय राष्ट्रपति की जमैका की यह पहली यात्रा है। महामहिम माननीय रामनाथ कोविंद, जमैका में आपका स्वागत है।’’ जमैका की विदेश एवं विदेश व्यापार मामलों की मंत्री कामीना जे स्मिथ ने कहा कि वह कोविंद की यात्रा के दौरान ‘‘दोनों देशों के बीच के रिश्तों को और मजबूत करने’’ को लेकर उत्साहित हैं।

कोविंद जमैका के राष्ट्रीय नायक मार्कस मोसिया गार्वे के स्मारक पर श्रद्धांजिल अर्पित करने के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। गार्वे एक राजनीतिक कार्यकर्ता, प्रकाशक, पत्रकार, उद्यमी और वक्ता थे। जमैका के समाचार पत्र ‘द ग्लेनर’ ने जमैका में भारत के उच्चायुक्त रुंगसुंग मसाकुई के हवाले से कहा कि कोविंद गवर्नर-जनरल और प्रधानमंत्री के साथ अपनी बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति 18 मई तक जमैका में रहेंगे। इस दौरान वह गवर्नर-जनरल एलन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। मंत्रालय के मुताबिक, कोविंद प्रधानमंत्री होल्नेस और अन्य गणमान्य लोगों से भी मुलाकात करेंगे। वह जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि जमैका और भारत के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। जमैका भी गिरमिटिया देशों में से एक है, जहां करीब 70,000 भारतीय प्रवासी रहते हैं। ये लोग दोनों देशों के बीच एक सेतु की तरह हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के मौके पर यह यात्रा हो रही है। इसके अलावा, भारत और जमैका क्रमशः अपनी स्वतंत्रता की 75वीं और 60वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।’’

 
Have something to say? Post your comment
More World News
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमान उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया इजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री हांगकांग की इमारत में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत, 27 घायल पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए दो बम विस्फोट, तीन लोगों की मौत और 20 घायल: पुलिस अमेरिका में भाजपा समर्थकों ने 20 शहरों में निकाली कार रैली भारत राष्ट्रीय संप्रभुत्ता को बनाए रखने में फिलीपीन का समर्थन करता है : जयशंकर हमास ने युद्धविराम के नए प्रस्ताव को खारिज किया, इजराइल पर प्रमुख मांगों की अनदेखी का आरोप लगाया फ्लोरिडा के गवर्नर ने नाबालिगों के लिए सोशल मीडिया पाबंदी वाले विधेयक पर मुहर लगाई कंधार के बैंक में आत्मघाती हमला, तीन की मौत, 12 जख्मी