Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Feature

चिलचिलाती गर्मी और पसीने की दुर्गंध

May 24, 2022 07:25 AM

सूर्य की तपन उफान पर है. जून में स्थिति बद से बदतर हो सकती है. गर्मी की तमाम समस्याओं के साथ एक अहम् समस्या पसीने से उत्पन्न दुर्गंध है. कभी-कभी स्थिति इतनी विकट हो जाती है कि रूबरू किसी से मिलने में भी शर्म आती है. ऐसे में हम यहां आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें बड़ी आसानी के साथ अपना कर आप अपने व्यक्तित्व आन बान शान बनाये रख सकते हैं.

सिरका एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक पदार्थ है, और उन जीवाणुओं को नष्ट करता है, जो अप्रिय गंध पैदा करते हैं. आप स्प्रे बोतल में सफेद सिरका भरकर पसीने वाली जगहों पर छिड़कें. इसके अलावा कहीं जाने से पहले स्नान वाले पानी में सफेद सिरके की कुछ बूंदें मिलाकर उसी पानी से स्नान करें. ऐसा करने से शरीर में दुर्गंध पैदा नहीं होगा.

स्नान करने से पहले बेसन और दही का लेप तैयार करके पूरे शरीर पर लगाएं. आधे घंटे बाद अच्छी तरह से स्नान कर लें. यह लेप बंद त्वचा के बंद छिद्रों को खोलता है, जो पसीने के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का मार्ग बनाता है. इस तरह आपके शरीर से पसीने की गंध की संभावना नहीं रहती.

ताजे नारियल के दूध में अंगूर का अर्क मिलाएं. इसे अपनी कांख, जोड़ों, गर्दन आदि स्थानों पर लगाएं. इसके बाद आप ठंडे पानी से कुल्ला करें. ऐसा करने से पूरे दिन आप फ्रेश और ताजा दम महसूस करेंगे.

पुदीने की पत्तियों को उबालकर नहाने के पानी में पानी मिलाकर स्नान करें. आपके शरीर में पुदीने सी ताजगी पूरे दिन मिलेगी.

बेल के पत्तों को सुखाकर बारीक पीस लें. इस पाउडर में सोप नट मिलाएं और साबुन की जगह इसका इस्तेमाल करें. इससे शरीर से दुर्गंध नहीं आयेगी.

लैवेंडर, पेपरमिंट और पाइन एप्पल के तेल का प्रयोग करने से शरीर की दुर्गंध कम होती है. इन तेलों के इस्तेमाल से आप अपने आसपास अच्छी खुशबू के लिए सराहे जायेंगे, यह खुशबू दो-तीन दिन तक रहता है.

शरीर के जिन-जिन हिस्सों से दुर्गंध आती है, वहां ताजा कटा नींबू हलके हाथों से मलें. ऐसा करके आप अपने शरीर से निकलते दुर्गंध को दूर कर ताजगी का अहसास करेंगे. इसके अलावा एक बाल्टी पानी में एक नींबू भी निचोड़ कर उससे स्नान करें, इससे दुर्गंध दूर होगा.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते