Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि
Haryana

खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021: हरियाणा की मेजबानी में हुए चौथे खेलो इंडिया में पंचकूला की धरती पर टूटे कई नेशनल रिकॉर्ड

June 11, 2022 02:13 PM

चंडीगढ़: हरियाणा के पंचकूला में 4 जून, 2022 से शुरू हुए खेलों के सबसे बड़े त्यौहार खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 अब समापन की ओर बढ़ रहा है। महज 2 दिन बाद हरियाणा में खेलो इंडिया यूथ गेम्स की धूम थम जाएगी, लेकिन प्रदेशवासियों के साथ-साथ देशभर से आए खिलाड़ी व दर्शक इस आयोजन की मीठी यादें अपनी स्मृति में लिये सालों तक हरियाणा को याद रखेंगे।

13 जून, 2022 को खेलो इंडिया यूथ गेम्स के समापन अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और प्रसिद्ध फिल्म एक्टर आमिर खान विशेष अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

हरियाणा को पहली बार मिली मेजबानी

हरियाणा का नाम आज खेल क्षेत्र में उस शिखर पर पहुंच चुका है कि अन्य राज्य भी खेल के मामले में हरियाणा का अनुसरण कर रहे हैं। राज्य की इसी खेल भावना, खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर और खेलों को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की बदौलत ही केंद्र सरकार ने हरियाणा को खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी करने का अवसर दिया। हरियाणा ने भी मुख्यमंत्री  मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व और खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह के मार्गदर्शन में बड़ी बखूबी से इसे सफलतापूर्वक आयोजित करके यह दिखा दिया है कि अब हरियाणा केवल सबसे ज्यादा पदक लाने वाला राज्य ही नहीं रहा बल्कि एक सफल मेजबान भी बन गया है। इस आयोजन को हरियाणा के इतिहास में सदैव याद रखा जाएगा।

हरियाणा आया खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इतिहास में एथलीटों का सबसे बड़ा दल

वर्ष 2018 में पहली बार खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का आयोजन किया गया। इसके बाद 2019 में इसका नाम बदलकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स कर दिया गया। इसी कड़ी में अब हरियाणा में खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 का चौथा संस्करण आयोजित किया गया है। खास बात यह रही कि खेलो इंडिया के इतिहास में एथलीटों का सबसे बड़ा दल यानी 8500 खिलाड़ियों का दल हरियाणा आया है, जिससे अपने आप हरियाणा के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, यह अपने आप में राज्य के लिए गर्व की बात है।

पंचकूला ने दिया अंतरराष्ट्रीय स्तर के खलों का अनुभव

पंचकूला के ताऊ देवीलाल खेल परिसर में 4 जून को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कर कमलों से शुरू हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स के दौरान खिलाड़ियों को न केवल बेहतर अत्याधुनिक खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर मिला, बल्कि जिस प्रकार से खेलों को पेशेवर तरीके से आयोजित किया गया , वह किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों से कम नहीं है। देश के 36 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से पंचकूला आए लगभग 8500 खिलाड़ी और स्पोर्टिंग स्टाफ ने भी माना कि खेल प्रतियोगिताओं के दौरान अनुशासन का पालन व लाइव स्कोर दिखाने की व्यवस्था जिस प्रकार से की गई है, वह बिल्कुल अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव प्रदान करती है। सभी खिलाड़ियों ने हरियाणा सरकार के खेलों को बढ़ावा देने के प्रयासों की एक मत से सराहना करते हुए कहा कि पंचकूला में आकर यह पता लगा कि क्यों हरियाणा को स्पोर्ट्स हब और स्पोर्ट्स पॉवर हाउस कहा जाता है।

पंचकूला की धरती पर टूटे कई नेशनल रिकॉर्ड

खेलो इंडिया यूथ गेम्स - 2021 के दौरान विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में जहां अलग-अलग राज्यों की टीमों ने पदक जीते तो वहीं कई प्रतियोगिताओं में नेशनल रिकॉर्ड भी टूटे। पंचकूला का ताऊ देवीलाल खेल परिसर उन अद्भुत क्षणों का साक्षी बना जब खिलाड़ियों ने इतना बेहतर प्रदर्शन किया कि दर्शक भी खुद को रोमांचित होने से रोक नहीं पाए।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावता गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Haryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस Haryana News: मतदान की अपील करने करनाल पहुंची मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी सुमन सैनी Haryana News: मुख्यमंत्री नायब सैनी से मिलेंगे शिवालिक एरिया संघर्ष समिति के किसान पर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भाग मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजा Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिश Punjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौत Haryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजन