Follow us on
Thursday, April 18, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Chandigarh

चंडीगढ़ में कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रॉक गार्डन में आयोजित होगा मुख्य कार्यक्रम

June 20, 2022 07:19 AM

चंडीगढ़ - शहर में मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम रॉक गार्डन के फेज 3 में आयोजित होगा जहां हजारों लोग एक साथ योग अभ्यास करेंगे। रविवार को इसकी रिहर्सल की गई। इस कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 5.30 बजे होगी।  मंगलवार  को मनाए जाने वाले आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शहर में 75 जगहों पर कार्यक्रम होंगे । चंडीगढ़ प्रशासन ने इस बार योग दिवस को खास तौर पर मनाने के लिए अस्पतालों में मरीजों के साथ भी योग क्रियाएं करने का फैसला लिया है। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग  दिवस का थीम योगा फॉर ह्यूमैनिटी रखा गया है। शहर में योग दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन आयुष विभाग सेक्टर-23 के गवर्नमेंट कालेज आफ योगा एजुकेशन एंड हेल्थ और शहर की अन्य योग संस्थाओं और एनजीओ द्वारा किया जा रहा है।

मिनिस्ट्री आफ आयुष ने कैपिटल कॉम्प्लेक्स और सेक्टर-17 प्लाजा को इसके लिए खारिज करते हुए रॉक गार्डन को चुना है। मिनिस्ट्री की मंजूरी के बाद से चंडीगढ़ प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी। प्रशासन कैपिटल कॉम्प्लेक्स में पहले ये इवेंट करवाना चाहता था, साथ ही सेक्टर-17 प्लाजा का भी प्रस्ताव था, लेकिन मिनिस्ट्री ने रॉक गार्डन में इवेंट करने को कहा है। रॉक गार्डन के इवेंट में 3000 से 3500 लोगों को शामिल करने की तैयारी है।

शहर में कुल 75 जगहों पर योग करवाया जाएगा। मिनिस्टर आफ स्टेट फॉर कॉमर्स एंड इंडस्ट्री सोम प्रकाश भी इस बार मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में करीब 50 लाख रुपए का खर्च आ रहा है। कई जगहों पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई जा रही है। कार्यक्रम में शहर के आम लोग ही नहीं अधिकारी, कर्मचारी, सीनियर सिटीजन, दिव्यांग और विभिन्न वर्गों से जुड़े लोग शामिल होंगे। एडवाइजर धर्म पाल और दूसरे अधिकारी भी राक गार्डन में योग करेंगे।

इससे पहले वर्ष 2016 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस वर्ल्ड हेरिटेज साइट कैपिटल कांप्लेक्स में कार्यक्रम आयोजित हुआ था। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे थे। उन्होंने लोगों के बीच में बैठकर कैपिटल कांप्लेक्स में योग किया था। शहर में रॉक गार्डन के अलावा भी कई जगहों पर मंगलवार को योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इनमें सुखना लेक और शहर में अलग-अलग जगहों पर मौजूद सभी पार्क शामिल हैं। रॉक गार्डन में होने वाले मुख्य कार्यक्रम की तैयारियों के लिए कई दिनों  से विभिन्न जगह पर योग कक्षाएं लग रही हैं। इसके लिए साधकों को अभी से तैयार किया जा रहा है।

कल इन  जगहों पर मनाया जाएगा योग दिवस

धनास हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सेक्टर-24,आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सेक्टर-37, मौलीगांव हेल्थ एंड  वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी), एचडब्ल्यूसी सारंगपुर, आयुष एचडब्ल्यूसी सेक्टर-27, एचडब्ल्यूसी बहलाना, आयुष एचडब्ल्यूसी सेक्टर-28, एचडब्ल्यूसी सिटको, आयुष एचडब्ल्यूसी-47 एचडब्ल्यूसी डड्डू माजरा, , एचडब्ल्यूसी ईएसआई-29, एचडब्ल्यूसी दड़वा, सिविल अस्पताल-22, एचडब्ल्यूसी हल्लोमाजरा, सिविल अस्पताल-45, एचडब्ल्यूसी कैंबवाला, सिविल अस्पताल मनीमाजरा, एचडब्ल्यूसी कजहेड़ी, जीएमएसएच-16, एचडब्ल्यूसी मलोया, जीएमएचएस-34, एचडब्ल्यूसी मौलीजागरां, जीएमएसएसएस-49 डी, एचडब्ल्यूसी मार्डन काम्पलेक्स, जीएमएसएच-43, एचडब्ल्यूसी धनास, जीएमएसएसएस-40 बी, एचडब्ल्यूसी रामदरबार, जीएमएसएसएस-35, एचडब्ल्यूसी-23, जीसीएम-11, एचडब्ल्यूसी-11, जीसीजी-11, एचडब्ल्यूसी-49, देव सामाज कालेज सेक्टर-36, एचडब्ल्यूसी-19, देव समाज कालेज-45, एचडब्ल्यूसी-20, गवर्नमेंट कालेज-46,एचडब्ल्यूसी-26, एसडी कालेज-32, एमसीएम डीएवी कालेज-36, पंजाब यूनिवर्सिटी, होटल माउंट व्यू, होटल पार्कव्यू, होटल शिवालिक व्यू, होटल ललित, सुखना लेक, पीजीआइ चंडीगढ़, टेरेस गार्डन सेक्टर-33, जी एमसीएच-32, और सेक्टर-17 प्लाजा में मंगलवार को सुबह 7 से7.45 बजे तक योग दिवस पर जन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित Chandigarh News: एक बार फिर करवट लेगा चंडीगढ़ का मौसम, कल बारिश होने के आसार Chandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: AAP नेता संजय सिंह के चंडीगढ़ पहुंचने पर CM मान ने किया स्वागत Chandigarh News: एमसीएम ने अभिभावक शिक्षक संघ की बैठक का आयोजन किया चंडीगढ़ में वेज की जगह भेजा नॉन वेज हॉट डॉग: उपभोक्ता आयोग ने लगाया 25 हजार जुर्माना ट्राईसिटी के अंगद चीमा मैसूर के यशस चन्द्रा और ईटालियन गोल्फर मिशेल ओरटोलानी के साथ संयुक्त बढ़त पर Chandigarh News: नई शिक्षण विधियों को सीखने के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा 8 अप्रैल से चार दिवसीय प्रशिक्षण Chandigarh News: पीजीआई में 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा महिला के घर में जबरन घुस किया हथियारों से हमला: पीड़िता की कार को पहुंचाया नुकसान, FIR दर्ज