Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमानखेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लालआरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज
World

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले सैकड़ों लोग वाशिंगटन में योग सत्र में शामिल हुए

June 20, 2022 07:27 AM

वाशिंगटन (भाषा) - अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से पहले यहां प्रतिष्ठित ‘वाशिंगटन मोन्यूमेंट’ पर भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित योग सत्र में सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। अमेरिकी प्रशासन, संसद, उद्योग, राजनयिक कोर, मीडिया और प्रवासी भारतीय सहित विभिन्न क्षेत्रों से लोगों ने शनिवार को आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

यूएस नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के निदेशक डॉ सेतुरमण पंचनाथन ने कहा कि योग दुनिया को भारत का सबसे बड़ा उपहार है। कई प्रवासियों और अमेरिकी संगठनों के सहयोग से दूतावास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ पंचनाथन को सम्मानित अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

एनएसएफ के निदेशक ने कहा कि योग सभी भौगोलिक क्षेत्रों और सीमाओं को एकजुट करने वाली एक मजबूत शक्ति है। समारोह के तहत एक सामान्य योग प्रोटोकॉल सत्र आयोजित किया गया, जिसमें उपस्थित लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि योग शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक कल्याण को बढ़ाने वाला है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बाद के उभरते परिदृश्य में योग लचीलापन, स्वास्थ्य, एकजुटता, करुणा और प्रसन्ना हासिल करने में मदद कर रहा है। संधू ने कहा कि योग लोगों के बीच महत्वपूर्ण आपसी जुड़ाव और संपर्क को गहरा कर रहा है, जो भारत-अमेरिका द्विपक्षीय साझेदारी के मूल में है।

अमेरिका में भारत के सभी पांच वाणिज्य दूतावास - न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सैन फ्रांसिस्को - भी 2022 के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More World News
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमान उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया इजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री हांगकांग की इमारत में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत, 27 घायल पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए दो बम विस्फोट, तीन लोगों की मौत और 20 घायल: पुलिस अमेरिका में भाजपा समर्थकों ने 20 शहरों में निकाली कार रैली भारत राष्ट्रीय संप्रभुत्ता को बनाए रखने में फिलीपीन का समर्थन करता है : जयशंकर हमास ने युद्धविराम के नए प्रस्ताव को खारिज किया, इजराइल पर प्रमुख मांगों की अनदेखी का आरोप लगाया फ्लोरिडा के गवर्नर ने नाबालिगों के लिए सोशल मीडिया पाबंदी वाले विधेयक पर मुहर लगाई कंधार के बैंक में आत्मघाती हमला, तीन की मौत, 12 जख्मी