Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Haryana

भारत को खेल जगत में विश्व का सिरमौर देश बनाने में हरियाणा के खिलाड़ियों का अहम योगदान - दतात्रेय

June 24, 2022 06:03 AM

चण्डीगढ - हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने कहा कि भारत को खेल जगत में विश्व का सिरमौर देश बनाने में हरियाणा के खिलाड़ियों का अहम योगदान है। सरकार की नई खेल नीति युवाओं के केरियर में कारगर सिद्ध हो रही है। इसमें युवाओं को नकद पुरस्कार के साथ-साथ नौकरियां भी प्रदान की जा रही हैं ।

राज्यपाल पंचकूला के इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम में अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस पर आयोजित समारोह में खिलाड़ियों को राज्य के सर्वश्रेष्ठ भीम अवार्ड से सम्मानित कर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश के 52 खिलाड़ियों को भीम अवार्ड के साथ-साथ 5 लाख रुपए की नकद राशि, ब्लेजर और अलंकरण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इनमें 19 विशेष पैरा खिलाड़ी भी शामिल हैं। यह राशि डिजिटल मोड के माध्यम से सभी खिलाड़ियों के बैंक खाते में तुरंत डाली गई।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह, मुख्य सचिव संजीव कौशल, एसीएस डा. महाबीर सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

राज्यपाल ने कहा कि ओलंपिक, राष्ट्रमंडल जैसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में हरियाणा की रैंकिंग देखने योग्य होती है। हरियाणा को खेलों का पर्याय समझा जाने लगा है। जहां भी खेलों की चर्चा होती है तो सबसे ऊपर हरियाणा का नाम आता है। उन्होंने कहा कि जिन खिलाड़ियों ने खेलों में निरन्तर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, उनको भीम अवार्ड से नवाजा जाता है। इसके अलावा उन्हें हर माह 5 हजार रुपए की राशि मानदेय के रूप में भी प्रदान की जाती है।

दतात्रेय ने कहा कि सरकार की ‘‘पदक लाओ पद पाओ नीति‘‘ के सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। इस नीति के तहत अब तक पदक लाने वाले 190 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियां प्रदान की गई हैं। इसके अलावा खिलाड़ियों की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की पुरस्कार राशि में भी बढौतरी की गई है। उन्होंने कहा कि अब तक सरकार ने लगभग 12 हजार खिलाड़ियों को 425 करोड़ रुपए की राशि पुरस्कार के रूप में प्रदान करने का कार्य किया है। खिलाड़ियों को जमीनी स्तर से तैयार करने के लिए 1100 खेल नर्सरियां तथा 1100 गांवों में योग एवं व्यायामशालाएं खोली गई हैं। राज्यपाल ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों को पर्वतारोहण की चढाई करने पर 5 लाख रुपए की राशि व ग्रेड सी का प्रमाण पत्र पुरस्कार स्वरूप प्रदान किया जाता है।

खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह ने भीम अवार्डियों को अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि खिलाड़ियों को मेडल जीतते समय जो खुशी होती है उससे ज्यादा खुशी अवार्ड लेते समय होती है। अर्जुन अवार्ड व भीम अवार्ड से सम्मानित होना गौरव की बात है। इन अवार्ड की मेहनत में अभिभावक व कोच की भी अहम भूमिक होती है। उन्होंने कहा कि भीम अवार्ड को पारदर्शी ढंग से ऑनलाईन दर्शाने वाला हरियाणा पहला राज्य है।

खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों की डाईट बढाकर 400 रुपए करने का कार्य किया है और 2020 से अर्जुन अवार्ड, भीम अवार्ड, खेल रत्न, तेंजिंग नेशनल अवार्ड वालों को 20 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि खेलों को बढावा देने के लिए खेलो इंडिया यूथ गेम की तर्ज पर मण्डल, जिला, उपमण्डल व खण्ड स्तर पर खेलों का आयोजन करवाया जाएगा। खेलों में घायल होने वाले युवाओं के स्वास्थ्य सुधार के लिए पंचकूला में नार्थ इंडिया का पहला स्पोर्ट्स रिहेबिलेशन सैंटर बनकर तैयार हो चुका है। इसके अलावा चार अन्य स्थानों पर भी ऐसे सेंटर खोले जाएगें। उन्होंने कहा कि नेशनल स्तर के खिलाड़ियों को खेल नर्सरियां दी जाएगीं ताकि वे अच्छे खिलाड़ी तैयार कर सके। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 12 रिकॉर्ड बने, उनमें 11 हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं।

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा के युवा खेल क्षेत्र में नया इतिहास रच रहे हैं। हरियाणा सरकार भी खेलों को बढावा देने के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 250 करोड़ रुपए की लागत से विश्व स्तर का खेलों का इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। युवाओं को बेहतर सहुलियतें प्रदान करने में हरियाणा अग्रणी राज्य है। इसके साथ ही खिलाड़ियों को ग्रुप डी की नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया में हरियाणा के खिलाड़ियों ने बड़े राज्य महाराष्ट्र को पछाड़ने का कार्य किया। यह गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि हैं।

खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. महावीर सिंह ने कहा कि ग्रामीण आंचल में खेलों के प्रति जुनून है। इसीलिए प्रदेश के खिलाड़ियों ने हरियाणा ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परचम फहराकर हिन्दुस्तान का सिर गर्व से ऊंचा किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पदक लाने वालों का भविष्य सुनिश्चित करने का कार्य किया है। इस अवसर पर खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक पंकज नैन सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिश Punjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौत Haryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजन Haryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायल Breaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्री Haryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा के बयान पर परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कसा कांग्रेस पर तीखा तंज Breaking: महेंद्रगढ़ के कनीना कस्बे में भीषण सड़क हादसा, स्कूल बस पलटने से पांच बच्चों की मौत माता मनसादेवी मंदिर समेत तीनों मंदिरों में पहले दिन आया 21 लाख 09 हजार 347 रुपये चढ़ावा Haryana News: हरियाणा में सिविल जज एग्जाम का रिजल्ट जारी, 3 मार्च को हुई थी परीक्षा