Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
India

योगी आदित्यनाथ ने छात्रों से कहा, संयमित दिनचर्या सफलता की कुंजी है

June 24, 2022 06:18 AM

लखनऊ (भाषा) - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को यूपी बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 10 मेधावी छात्रों से बातचीत की और भविष्य में आगे बढ़ने के लिए उन्हें संयमित दिनचर्या अपनाने का सुझाव दिया।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की दसवीं कक्षा की परीक्षा में लखनऊ जिले की मेरिट सूची में शामिल शीर्ष 10 बच्चों, उनके अभिभावकों और उनके स्कूल के प्रधानाचार्यों से संवाद किया। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं से कहा कि संयमित दिनचर्या से वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। समय सारिणी बनाकर दिनचर्या का पालन करें। इससे न केवल पाठ्यक्रम समय से पूरा होगा, बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

आदित्यनाथ ने मेधावी बच्चों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' से जुड़ने की सलाह भी दी और कहा कि इससे उन्हें बहुत सी नई चीजें जानने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम देश में हो रहे किसी नवीन अभिकल्प, अभिनव प्रयास, नए बदलाव आदि के बारे में जानकारी से परिपूर्ण होता है। इसे हर बच्चे, अभिभावक को जरूर सुनना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने बच्चों और अभिभावकों से प्रधानमंत्री की पुस्तक 'एक्जाम वॉरियर' और बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए खास कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई के तौर-तरीकों की जानकारी लेते हुए सभी को अपने पास एक छोटी डायरी रखने का सुझाव दिया और कहा कि इस डायरी में उन्हें नयी और जरूरी बातों को नोट करना चाहिए।

आदित्यनाथ ने कहा कि छात्र-छात्राएं तय स्कूली पाठ्यक्रम के अलावा दिनचर्या में एक समय अखबार पढ़ने के लिए जरूर रखें। उन्होंने कहा कि अखबारों के सम्पादकीय पृष्ठ विचारों से परिपूर्ण होते हैं। अलग-अलग विचारों को पढ़कर वे किसी विषय में अपना नजरिया तय कर सकते हैं। यह आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोगी सिद्ध होगा। हर विद्यार्थी को पुस्तकालय जाने की आदत भी जरूर डालनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने मेधावी बच्चे तैयार करने वाले विद्यालय के प्रधानाचार्यों को बधाई दी और उनके अध्यापन और मूल्यांकन प्रणाली की जानकारी ली।

 
Have something to say? Post your comment
More India News
झारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयी तमिलनाडु में लोस चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान ईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क की प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया: कहा, भाजपा की विदाई तय मोदी ने साइमन हैरिस को आयरलैंड का सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी ईद-उल-फितर से पहले कश्मीर के बाजारों में उमड़ी लोगों की भीड़ Chhattisgarh News: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दंतेवाड़ा में होम वोटिंग की प्रक्रिया का किया निरीक्षण मध्य प्रदेश में एसएएफ जवानों को ले जा रही बस और कार की टक्कर में तीन की मौत, 26 घायल एनसीईआरटी की किताबों में बाबरी मस्जिद, गुजरात दंगे के संदर्भ में संशोधन किया गया कर्नाटक : चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र से 98.52 करोड़ रुपये की शराब जब्त