Follow us on
Thursday, April 25, 2024
BREAKING NEWS
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमानखेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लालआरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज
Chandigarh

नई कार की डिलीवरी और सर्विस पर अब डीलर देगा डस्टबिन और शॉपिंग बैग

June 26, 2022 07:54 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर के लोगों को अब नई कार खरीदते समय डीलर द्वारा एक शॉपिंग बैग और डस्टबिन दिया जाएगा जिसे उन्हें अपनी कार में रखना होगा। नगर निगम और आरएलए ने शहर के कार डीलर्स के साथ इस संबंध में एक समझौता किया है जिसके तरत डीलर को नई कार की डिलीवरी देते समय या कार की सर्विंस करने पर ग्राहक को एक शॉपिंग बैग और डस्टबिन दिया जाएगा। यह जानकारी शनिवार को नगर निगम आयुक्त अनिंदिता मित्रा ने ‘हर गाड़ी बिन हर गाड़ी बैग’ अभियान को लॉन्च करते हुए दी। शहर के नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा न फेंकने और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह अभियान नगर निगम ने शुरू किया है।

नगर निगम आयुक्त ने कहा कि प्रत्येक नागरिक अगर अपनी कार में शॉपिंग बैग रखता है तो प्लास्टिक बैग को बाजारों से पूरी तरह समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह से अगर हर कार में एक डस्टबिन हो तो लोग उसी में कूड़ा डाल पाएंगे जिससे शहर में कूड़े को बहुत कम किया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि आरएलए की ओर से रजिस्ट्रेशन को रिन्यू कराने के लिए आने वाले लोगों के लिए कार में  डस्टबिन रखना करना और कपड़ा / जूट का शॉपिंग बैग रखना अनिवार्य किया जा रह है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि चंडीगढ़ में प्रति 1000 व्यक्तियों पर 878 वाहन रजिस्टर्ड हैं। देश में कहीं भी वाहनों की रजिस्ट्रेशन प्रति 1000 व्यक्ति इतनी नहीं है। ऐसे में इस कदम से लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि नगर निगम ने शॉपिंग बैग के साथ सेल्फी तथा बोतल के साथ सेल्फी को लेकर भी एक अभियान चलाया है जिसका उद्देश्य प्लास्टिक की डिस्पोजेबल पानी की बोतलों के उपयोग को कम करना है। इसके तहत जिसमें नागरिकों को नगर निगम के सोशल मीडिया हैंडल को टैग करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम प्लास्टिक के खतरे को रोकने के लिए कई कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि हाल ही में नगर निगम की ओर से मार्केट वेलफेयर एसोसिएशंस के साथ इवेंट आयोजित किया गया जिसके तहत यह घोषणा की गई थी कि जो भी मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन सबसे पहले पूरी तरह से प्लास्टिक फ्री बनती है उसे एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नगर निगम ने कपड़े/जूट बैग के उपयोग को बढ़ावा देने और सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करने के लिए सेक्टर 26 की सब्जी मंडी में एसएचजी द्वारा संचालित एक कपड़ा बैग आउटलेट भी स्थापित किया है। उन्होंने सभी नागरिकों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और अपनी खुद की पानी की बोतलों का उपयोग करने के साथ साथ बाजार जाते समय शॉपिंग बैग को साथ लेकर जाने जैसी स्थायी प्रथाओं को अपनाने की अपील भी की।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला हरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया चंडीगढ़ में अगले चार दिन मौसम साफ रहेगाः तापमान में कोई बदलाव नहीं आने की संभावना सीबीआई जज सहित जिला अदालत के कई एडिशनल सेशन जजों के तबादले चंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित Chandigarh News: एक बार फिर करवट लेगा चंडीगढ़ का मौसम, कल बारिश होने के आसार Chandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: AAP नेता संजय सिंह के चंडीगढ़ पहुंचने पर CM मान ने किया स्वागत