Follow us on
Friday, August 19, 2022
BREAKING NEWS
पंजाब: पटियाला को मिलेगा 24 घंटे पानी, जल सप्लाई प्रोजेक्ट एक साल में मुकम्मल करने के निर्देशIndri: डॉ0 सचिन काम्बोज ने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में दी जानकारीहिमाचल प्रदेश सरकार ने बागवानों के हितों को दी प्राथमिकता: CM जयराम ठाकुरMBBS छात्र को ब्लैकमेल कर 10 लाख रुपये ऐंठते महिला समेत तीन गिरफ्तारहरियाणा की बेटी रीना भट्टी ने माउंट एल्ब्रुस पर फहराया तिरंगा, सीएम खट्टर ने ट्वीट कर दी बधाईHisar: सेना भर्ती में शुक्रवार को फर्जी प्रवेश के 14 मामले आए सामनेKolkata to London Via Road: 72 साल पहले कोलकाता से लंदन के बीच लग्जरी बस सेवा, आप जानना चाहते सबसे लंबे रूट के बारे में तो click करेJammu & Kashmir: किश्तवाड़ में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा न फहराने पर 7 शिक्षक सस्पेंड
Chandigarh

सरायों से जीएसटी हटाने की मांग; आप सांसद राघव चड्ढा बोले, यह ‘जजिया’ कर की याद दिलाता है

August 04, 2022 06:59 PM

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करके उनसे अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर के पास स्थित सरायों पर लगाए गए 12 प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को वापस लेने की मांग की और कहा कि यह मुगल काल के ‘जजिया’ कर की याद दिलाता है।

वित्त मंत्री को दिये गये ज्ञापन में पंजाब से राज्यसभा सदस्य चड्ढा ने कहा कि सरायों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने से देश के विभिन्न हिस्सों से स्वर्ण मंदिर की यात्रा करने का खर्च बढ़ जाएगा। इसे वापस लेने की वकालत करते हुए चड्ढा ने कहा कि स्वर्ण मंदिर प्रार्थना के लिए एक खुला दरबार है और दुनियाभर से करीब एक लाख श्रद्धालु इसके दर्शन के लिए रोज आते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह एनआरआई निवास, बाबा दीप सिंह निवास, माता भाग कौर निवास जैसी सरायों का संचालन श्रद्धालुओं को आश्रय प्रदान करने के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) करती है। उन्होंने कहा कि इन सरायों का संचालन ‘संगत की सेवा’ के रूप में होता है, ना कि लाभ कमाने वाली इकाई के रूप में। आम आदमी पार्टी ने ट्वीट किया, ‘‘पंजाब से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और उन्हें अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के पास स्थित सरायों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने के फैसले को वापस लेने के संबंध में पत्र सौंपा। ’’

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को सरायों पर जीएसटी लगाने के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि सरकार स्वर्ण मंदिर के पास स्थित सरायों में ठहरने वाले श्रद्धालुओं को निशाना बना रही है।

जीएसटी परिषद के निर्णय को मनमाना और अतार्किक करार देते हुए मान ने कहा था कि गुरु गोबिंद सिंह एनआरआई निवास, बाबा दीप सिंह निवास और माता भाग कौर निवास समेत कई सराय स्वर्ण मंदिर से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि ये सराय हमेशा से गुरुद्वारा परिसर का एकीकृत हिस्सा रहे हैं।  चड्ढा ने सरायों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने के केंद्र के फैसले को संगत (समुदाय) पर अनावश्यक वित्तीय आरोपण करार दिया। आप सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार के खजाने को भरना, स्वर्ण मंदिर में आशीर्वाद लेने वाले प्रत्येक भक्त की आध्यात्मिक यात्रा को पूरा करने से बड़ा काम नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह का समय हमें मुगल काल की याद दिलाता है, जब औरंगजेब ने तीर्थयात्रियों पर जजिया कर लगाया था।’’

चड्ढा ने केंद्र सरकार से इस बात पर विचार करने की मांग की कि क्या स्वर्ण मंदिर में आने वाले भक्तों पर अतिरिक्त कर लगाना नैतिक रूप से जायज है।

उन्होंने वित्त मंत्री से सरायों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने के फैसले को वापस ले कर भक्तों को एक समाधान और एक बहुत जरूरी राहत प्रदान करने का आग्रह किया।

चड्ढा ने कहा कि सरायों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाने के केंद्र के फैसले से श्री दरबार साहिब ‘पवित्र स्वर्ण मंदिर’ के दर्शन के लिए देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं और सिख धर्म के अनुयायियों को पीड़ा हुई है।

सांसद ने भूजल स्तर में कमी के कारण पंजाब के ‘किसानों की दुर्दशा’ पर भी सीतारमण का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया और उनसे जल संकट को दूर करने के लिए वित्तीय पैकेज को मंजूरी देने का अनुरोध किया।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Vande Bharat Trial Chandigarh to Ludhiana: 10 दिनों तक होगा ट्रायल, यात्री सुविधा और सेफ्टी की होगी जांच Chandigarh : Amazon पर शुरु हुई Home Shopping Spree की सेल चंडीगढ़: चलती गाड़ी में आग लगने से मचा हड़कंप Chandigarh: लूट मामले में 4 नाबालिग आरोपी हुए गिरफ्तार Chandigarh: सफाई कर्मचारी के बेटे ने Body Building कॉम्पिटीशन में गोल्ड मैडल हासिल किया Chandigarh: 36वीं नेशनल गेम्स की तैयारियों को लेकर गुरुग्राम में 19 को होगी बैठक Chandigarh Crime News: युवक की किडनैपिंग से पुलिस विभाग में मचा हड़कंप, हिमाचल पुलिस ने ही किया था गिरफ्तार मान्यता प्राप्त स्कूलों के मामले को लेकर सरकार चिंतित : मुख्यमंत्री भगवंत मान Chandigarh: शिक्षक ट्रांसफर ड्राइव में स्कूल चयन की समय सीमा बढ़ी चंडीगढ़ में खास अंदाज में मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस, 31 लोगों को मिलेगा सम्मान