Follow us on
Friday, August 19, 2022
BREAKING NEWS
Kerala : मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाकपंजाब: RTA संगरूर में वाहनों के Fitness Certificate घोटाले का पर्दाफाश, 40,000 रुपए और दस्तावेज़ के साथ तीन व्यक्ति गिरफ़्तारपंजाब की मंत्री डॉ बलजीत कौर मुक्तसर में खुद करेंगी नेत्र शिविर में मरीजों की जांच पंजाब: पटियाला को मिलेगा 24 घंटे पानी, जल सप्लाई प्रोजेक्ट एक साल में मुकम्मल करने के निर्देशIndri: डॉ0 सचिन काम्बोज ने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में दी जानकारीहिमाचल प्रदेश सरकार ने बागवानों के हितों को दी प्राथमिकता: CM जयराम ठाकुरMBBS छात्र को ब्लैकमेल कर 10 लाख रुपये ऐंठते महिला समेत तीन गिरफ्तारहरियाणा की बेटी रीना भट्टी ने माउंट एल्ब्रुस पर फहराया तिरंगा, सीएम खट्टर ने ट्वीट कर दी बधाई
Delhi

New Delhi: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेल मंत्री से मिले और टनकपुर-देहरादून के बीच जनशताब्दी शुरू करने का आग्रह किया

August 06, 2022 05:09 PM

New Delhi: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को रेल और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर राज्य में टनकपुर से देहरादून के बीच जनशताब्दी रेल सेवा आरंभ करने और कई अन्य विकास परियोजनाओं में सहयोग का आग्रह किया।


यहां प्रदेश के सूचना विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, रेल मंत्री के साथ मुख्यमंत्री की यह शिष्टाचार भेंट थी जिस दौरान धामी के अनुरोध पर वैष्णव ने उत्तराखण्ड में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 1206 मोबाइल टावर की स्वीकृति दी। प्रत्येक मोबाइल टावर की लागत एक करोड़ रुपये आएगी।

मुख्यमंत्री ने टनकपुर-देहरादून के मध्य एक जनशताब्दी रेल सेवा शुरू किये जाने का भी आग्रह किया। टनकपुर मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र चंपावत के अंतर्गत आता है।

आधिकारिक बयान के अनुसार, धामी ने रूड़की-देवबन्द रेल परियोजना के सम्बन्ध में राज्य सरकार की ओर से अब तक प्रदत्त अंशदान की धनराशि 296.67 करोड़ को अंतिम करते हुए 50 प्रतिशत अंशदान के सापेक्ष शेष देय धनराशि 99.01 करोड़ का भुगतान करने से राज्य सरकार को मुक्त करने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वर्तमान में कुमाऊं और गढ़वाल को जोड़ने के लिए देहरादून-काठगोदाम के मध्य चलने वाली एक मात्र रेल सेवा है। नेपाल सीमा होने के कारण वहां के लिए लोगों का आवागमन टनकपुर से ही होता है। इसलिए कुमाऊं-गढवाल संपर्क को और मजबूत करने के लिए टनकपुर-देहरादून मार्ग पर एक जनशताब्दी रेल को संचालित किया जाना जनहित में अत्यंत आवश्यक है।’’

बयान में कहा गया है कि धामी ने टनकपुर बागेश्वर रेल लाइन को नैरोगेज के स्थान पर ब्रॉडगेज बनाये जाने, हरिद्वार-देहरादून रेल लाइन को डबल लेन बनाने, हर्रावाला रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण, ऋषिकेश -उत्तरकाशी रेल लाइन तथा किच्छा - खटीमा रेल लाइन के निर्माण हेतु भी अनुरोध किया जिस पर रेल मंत्री ने सहमति व्यक्त की।

मुख्यमंत्री ने टनकपुर से दिल्ली के मध्य चलने वाली पूर्णागिरी जन शताब्दी की यात्रा अवधि को कम करते हुए पांच-छह घंटों में यात्रा पूर्ण कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था करने का भी अनुरोध किया।

 
Have something to say? Post your comment
More Delhi News
पहाड़ी क्षेत्रों की बरसात ने बढ़ाई राजधानी की चिंता, लगातार बढ़ रहा है Yamuna River का जलस्तर, स्थानीय लोग सहमें New Delhi: PM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से की मुलाकात Delhi: TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफा Delhi: महंगाई के खिलाफ कांग्रेस की दिल्ली के रामलीला मैदान में 28 अगस्त को रैली युवा और सांसद एम वेंकैया नायडू से समाज, देश व लोकतंत्र के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं: मोदी New Delhi : दिल्ली के बाटला हाउस से ISIS का संदिग्ध सहयोगी गिरफ्तार, फंड कलेक्शन करने का आरोप, मोहसिन अहमद के रुप में हुई पहचान Delhi NCR : अब दिल्ल्ली पर पड़ा नया आर्थिक बोझ, PNG के दाम 2.63 रुपये प्रति इकाई बढ़े Delhi: मुख्यमंत्री मनोहरलाल आज दिल्ली में अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक Delhi:दिल्ली सरकार ने शराब दुकानों के लाइसेंस को 30 सितंबर तक एक्सटेंशन दिया उपराज्यपाल से मुलाकात के बाद केजरीवाल ने कहा, मतभेद हो सकते हैं, लेकिन हमारे बीच कोई अनबन नहीं