Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Punjab

Patiala: सीएम भगवंत मान ने पंजाब एविएशन म्यूजियम स्थापित करने की दी मंजूरी

August 17, 2022 04:30 PM

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नागरिक उड्डयन क्षेत्र में राज्य के इतिहास को दर्शाने के उद्देश्य से पटियाला में ‘पंजाब एविएशन म्यूज़ियम’ स्थापित करने के प्रोजेक्ट को मंज़ूरी दे दी है। मुख्यमंत्री की तरफ से इस संबंधी फ़ैसला 'पंजाब राज्य सिविल एविएशन कौंसिल' के प्रस्ताव पर लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक उड्डयन क्षेत्र में पंजाब का एक सदियों पुराना इतिहास रहा है। इसे सही तरीके से आने वाली पीढ़ियों को बताने की ज़रूरत है। इसके लिए पटियाला में सिविल एयरोडरोम स्थापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस म्यूज़ियम में राज्य के उड्डयन क्षेत्र के इतिहास और कलाकृतियों को दर्शाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा हवाई जहाजों के मॉडल, तस्वीरों, नक्शों, माडलों की एनिमेशन के द्वारा पेशकारी, पायलटों और अन्य स्टाफ के कपड़े और उपकरण भी म्यूज़ियम में दर्शाए जाए। उन्होंने यह भी कहा कि इस म्यूज़ियम में रसाले, तकनीकी नियमावली, तस्वीरें और निजी पुरालेख भी दर्शाए जाएं, जो अक्सर उड्डयन क्षेत्र के अनुसंधानकर्ताओं को लेख या किताबें लिखने या पुराने हवाई जहाजों को ठीक करने के लिए तकनीशियनों के काम आते हैं।

350 एकड़ जगह में फैला ‘पटियाला एविएशन कंपलैक्स’एक विरासती संस्था है, जो 20वीं सदी के पहले दशक में स्थापित की गई थी। इस क्लब में शिक्षार्थियों को मैदानी प्रशिक्षण के लिए पूरी सहूलियतों के साथ लैस पुस्तकालय, आधुनिक साजो-सामान और क्लास रूमों के साथ- साथ उड़ान का प्रशिक्षण देने के लिए एक इंजन वाले सैसना 172 जहाज़ के गिलास कॉकपिट का सिमूलेटर पहले ही मौजूद है।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि इस नये म्यूज़ियम के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों को उड्डयन क्षेत्र में राज्य के इतिहास को जानने में मदद मिलेगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि इस समूचे प्रोजैक्ट का काम सही ढंग से और समय पर पूरा हो, इसे सुनिश्चित किया जाए।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
लोकसभा चुनावः आप के एकमात्र लोकसभा सांसद भाजपा में हुए शामिल, जालंधर से टिकट तय पंजाब में अकेले चुनाव लड़ेगी भाजपा: पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने किया ऐलान मूसेवाला के पिता ने पंजाब सरकार पर नवजात बेटे को लेकर उन्हें 'प्रताड़ित' करने का आरोप लगाया शम्भू बॉर्डर पर मोर्चा संभालेंगी महिलाएं: खेतों में कटाई करेंगे किसान, 22 मार्च को सिरसा में महापंचायत सिद्धू की 6 साल बाद क्रिकेट कॉमेंट्री में वापसी: IPL के पहले मैच से करेंगे शुरुआत पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय ने डोभाल को डी.लिट की उपाधि से सम्मानित किया पंजाब में अब बैंकों के लेन-देन पर नजर:चुनाव कार्यालय जाएगी 10 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट पंजाब में 24 घंटे में हटाए 19000 फ्लैक्स-बोर्ड: विकास प्रोजेक्टों पर भी निर्वाचन आयोग की नजर Breaking: पंजाब में आप सरकार के 2 साल पूरे होने पर मोहाली गुरुद्वारा पहुंचे सीएम मान, टेका माथा Breaking: लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले पंजाब में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, दो आईएएस-13 पीसीएस का ट्रांसफर