Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

Kurukshetra University : विदेशी भाषा विभाग में देश सहित विदेशों में भी करियर की अपार संभावनाएं: प्रो. ब्रजेश साहनी

August 18, 2022 05:04 PM

कुरुक्षेत्र: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार कला एवं भाषा संकाय तथा विदेशी भाषा विभाग में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 17 अगस्त से शुरू चुकी है। कला एवं भाषा संकाय के डीन व विदेशी भाषा विभाग के अध्यक्ष प्रो.ब्रजेश साहनी ने बताया कि विदेशी भाषा विभाग में देश सहित विदेशों में भी करियर की अपार संभावनाएं निहित है। उन्होंने बताया कि विदेशी भाषा विभाग में इस वर्ष जापानी भाषा में डिप्लोमा पाठ्यक्रम का आरम्भ होना विशेष आकर्षण है।

वहीं गत वर्ष जापानी भाषा में सर्टिफिकेट और बेसिक सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम आरम्भ किए गए थे इस वर्ष विस्तार करते हुए डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया जा रहा है जिसमें दाखिले का आधार जापानी सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम रहेगा।

इन पाठ्यक्रमों के अलावा कला एवं भाषा संकाय और विदेशी भाषा विभाग के तहत संचालित अन्य पाठ्यक्रमों में जर्मन, फ्रेंच, उर्दू में सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स एवं जर्मन व फ्रेंच में एडवांस डिप्लोमा कोर्स संचार कौशल में सर्टिफिकेट कोर्स, अनुवाद में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडीटी) शामिल हैं तथा सभी पाठ्यक्रम सांध्यकालीन है। इनके साथ-साथ विद्यार्थी प्रातः कालीन किसी अन्य पाठ्यक्रम में भी अध्ययन कर सकता है।

प्रो. ब्रजेश साहनी ने बताया कि विदेशी भाषा विभाग द्वारा संचालित विदेशी भाषाओं का अध्ययन उनसे जुड़ी सभ्यता और संस्कृति की जानकारी से परिपूर्ण होने के कारण विदेश गमन के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए और प्रबन्धन जैसे क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थियों के बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में नौकरी प्राप्त करने में सहायक होता है।

संचार कौशल पाठ्यक्रम विद्यार्थी के व्यक्तित्व में निखार लाकर उसमें आत्मविश्वास जगाकर स्वयं को अभिव्यक्त करने की कला में निपुण बनाता है। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन हिन्दी अनुवादक/अफसर की नौकरी का आवेदन करने की योग्यता प्रदान करता है। हिन्दी अनुवादक की नियुक्ति के लिए स्नातक या स्नातकोत्तर डिप्लोमा का होना अनिवार्य है।

पाठ्यक्रमों में सीटों का आवंटन

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कला एवं भाषा संकाय और विदेशी भाषा विभाग के अध्यक्ष प्रो. ब्रजेश साहनी ने बताया कि विदेशी भाषा विभाग द्वारा संचालित सर्टिफिकेट कोर्स जापानी में 30 सीटें,सर्टिफिकेट कोर्स जर्मन में 50 सीट, सर्टिफिकेट कोर्स फ्रेंच में 100, उर्दू में 20, डिप्लोमा जापानी भाषा में 20, डिप्लोमा जर्मन में 10 सीट, डिप्लोमा फ्रेंच में 30 सीट, डिप्लोमा उर्दू में 10 सीटें, एडवांस डिप्लोमा जर्मन में 10 सीटें, एडवांस डिप्लोमा फ्रेंच में 10 सीटें, बेसिक सर्टिफिकेट कोर्स जापानी में 15 सीट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन में 25 सीटें निर्धारित की गई हैं।

यह सभी पाठ्यक्रम एक वर्षीय हैं। बेसिक सर्टिफिकेट कोर्स जापानी 3 माह का है। विद्यार्थी ऑनलाईन दाखिले से सम्बन्धित अधिक जानकारी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट केयूकेडॉटएसीडॉटइन से प्राप्त कर सकते हैं।

केयू के जियोफिजिक्स विभाग के प्रो. भगवान सिंह चौधरी केयू कोर्ट के सदस्य नामांकित

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार जियोफिजिक्स विभाग के प्रोफेसर भगवान सिंह चौधरी को आगामी 5 सितम्बर से दो वर्ष के लिए विश्वविद्यालय कोर्ट का सदस्य नामांकित किया गया है। यह जानकारी लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर ने दी।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत