Follow us on
Tuesday, April 23, 2024
BREAKING NEWS
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि
West Bengal

कोलकाता: बंगाल में विरोध मार्च के दौरान पुलिस से भिड़े भाजपा कार्यकर्ता, कई घायल

September 13, 2022 06:29 PM

कोलकाता:  राज्य सचिवालय तक विरोध मार्च के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं की पुलिस के साथ झड़प के चलते बंगाल के कुछ हिस्से मंगलवार को संघर्ष के मैदान में बदल गए। झड़प में कई पुलिस अधिकारी और भाजपा नेता  मीना देवी पुरोहित और स्वप्न दासगुप्ता समेत पार्टी के कई सदस्य घायल हो गए।

बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेन्दु अधिकारी, हुगली से पार्टी सांसद लॉकेट चटर्जी और वरिष्ठ नेता राहुल सिन्हा भाजपा द्वारा तृणमूल कांग्रेस शासन के कथित भ्रष्टाचार के विरोध में निकाले गए मार्च के दौरान हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल हैं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने शहर और उसके आसपास के इलाकों में कई जगहों पर लगाए गए अवरोधकों को पार करने की कोशिश की।

अधिकारी ने जेल वैन में ले जाए जाने से पहले संवाददाताओं से कहा, "सभी ने देखा कि कैसे पक्षपाती पुलिस ने नबान्न के बाहर विरोध करने के विपक्ष के एक नेता के लोकतांत्रिक अधिकार को खत्म करने की कोशिश की। एक महिला कांस्टेबल ने मेरे साथ हाथापाई की, लोगों ने उसे भी देखा।"

संतरागाछी में पुलिस ने जब प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने की कोशिश की, तो उसे पथराव का सामना करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोकने की जद्दोजहद में एक पुलिस कियोस्क क्षतिग्रस्त हो गई। इसी तरह के दृश्य हावड़ा, कोलकाता के लालबाजार और एमजी रोड इलाकों में देखे गए, जहां प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ गए। लालबाजार में पुलिस की एक गाड़ी में आग लगा दी गई।

कोलकाता पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "किसी भी प्रदर्शनकारी के गंभीर रूप से घायल होने की कोई खबर नहीं है, हालांकि कई पुलिसकर्मियों को चोटें आई हैं।" विरोध प्रदर्शनों के बीच शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जिससे आम लोगों को सड़कों पर भारी असुविधा का सामना करना पड़ा।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने रैली को आगे बढ़ने से रोके जाने  पर हावड़ा में धरना दिया। उन्होंने कहा, "यह निरंकुश ममता बनर्जी सरकार विपक्षी दलों को जगह देने में विश्वास नहीं करती है।" मजूमदार ने यह भी दावा किया कि यह शर्म की बात है कि पुलिस पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रही है। उन्होंने दावा किया कि "उनमें से कुछ पुलिसकर्मी सत्तारूढ़ टीएमसी (तृणमूल कांग्रेस) की कठपुतली बन गए हैं"।

भाजपा की वरिष्ठ नेता अग्निमित्रा पॉल को हावड़ा मैदान में एक विरोध स्थल से हिरासत में ले लिया गया। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने हावड़ा पुल के पास प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व किया। वह अपनी पार्टी के समर्थकों पर लाठीचार्ज के बीच स्थल से चले गए। घोष ने कहा, "इस जंगल राज के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी।" 

भाजपा की प्रदेश युवा शाखा के अध्यक्ष सौमित्र खान ने कहा, "टीएमसी के दिन गिनती के रह गए हैं" और भाजपा निश्चित रूप से पार्टी के लोगों पर किए गए सभी अत्याचारों का जवाब देगी। टीएमसी ने एक ट्वीट में कहा, "भाजपा4बंगाल के कार्यकर्ता या गुंडे?"

पार्टी ने ट्विटर पर कहा, "सरकारी संपत्ति को नष्ट करना और नुकसान पहुंचाना, पुलिसकर्मियों पर हमला करना, अराजकता पैदा करना और राज्य में शांति भंग करना - भाजपा की आज की गतिविधियों ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया। हम इस तरह के ओछे व्यवहार की कड़ी निंदा करते हैं।"

टीएमसी प्रवक्ता कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि भाजपा विरोध की आड़ में परेशानी पैदा कर रही है। उन्होंने कहा, "यह त्योहारी सीजन में पश्चिम बंगाल को अस्थिर करने के लिए एक बड़े गेम प्लान का हिस्सा है। यह लोकतांत्रिक आंदोलन नहीं है। यह गुंडागर्दी है।" भाजपा ने सोमवार को उत्तर और दक्षिण बंगाल से अपने समर्थकों को 'नबान्न' तक विरोध मार्च के लिए लाने के वास्ते सात ट्रेन किराए पर ली थीं।

 
Have something to say? Post your comment
More West Bengal News
निर्वाचन आयोग के कार्यालय के बाहर टीएमसी का धरना ‘कुकर्मों’ से ध्यान भटकाने की कोशिश : भाजपा लोकसभा चुनाव: बंगाल में पहले चरण के चुनाव में 37 उम्मीदवार, 10 हैं करोड़पति टीएमसी प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के अधिकारियों से केंद्रीय एजेंसियों के "दुरुपयोग" की शिकायत करेगा प्रधानमंत्री मोदी आज बंगाल के कूचबिहार में रैली को संबोधित करेंगे पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी ममता पर टिप्पणी को लेकर भाजपा नेता दिलीप घोष के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष का 95 वर्ष की आयु में निधन, प्रधानमंत्री मोदी ने शोक जताया आम चुनाव में भाजपा को तृणमूल से एक सीट भी अधिक मिली तो ममता सरकार गिर जाएगी : मजूमदार ममता ने कोलकाता में उस जगह का दौरा किया जहां पांच मंजिला इमारत ध्वस्त हुई कोलकाता में निर्माणाधीन इमारत ढहने से दो लोगों की मौत : महापौर