Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

Ambala : विद्यार्थियों द्वारा पहला भू विश्व विविधता दिवस का कलरेहड़ी में दौरा किया

October 06, 2022 02:29 PM
अम्बाला,(आरती दलाल): डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों को गांव कलरेहड़ी में दौरा करवाया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया। कक्षा चौथी से छठी तक के विद्यार्थियों ने 'विश्व भू विविधता  दिवस' पर पोस्टर मेकिंग  प्रतियोगिता में भाग लिया। कक्षा सातवीं से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों को गांव के तालाबों, कुओं और पेड़-पौधों का दौरा करवाया गया और विद्यार्थियों से उनसे संबंधित जानकारी ली गई।
 
भू विविधता काल में पृथ्वी की उत्पत्ति से लेकर आज तक के भू परिवर्तन, जिसमे जल,धरती ,चट्टानें ,गुफाएं ,खनिज और भूगर्भीय परिवर्तन से बनी हुई प्रत्येक वस्तु शामिल है के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी गई।भू गर्भीय ,वातावरणीय एवम जलीय उत्परिवर्तन के दौरान इस दुनिया को वर्तमान स्वरूप लेने में करोड़ों वर्ष लगें हैं।जिसमे हमारा जैविक विकास भी शामिल है।
 
प्रधानाचार्या शीतल शर्मा ने विद्यार्थियों से विचार सांझा करते हुए कहा की पृथ्वी पर आए परिवर्तनों को चाहे उनमें कितना ही समय क्यों न लगा हो भू वैज्ञानिक भू विविधता में सम्मिलित करते हैं। यह परिवर्तन स्थाई तौर पर या परिवर्तनीय हो सकता है जो कि विभिन्न  तत्वों पर निर्भर करता है। विशालकाय चट्टानें, उल्कापिंड के प्रहार से बनी हुई आकृतियां( जिन्हे" क्रेटर " भी कहा जाता है),विशाल और प्राचीन वृक्ष ,प्रकृति प्रदत्त अनुपम आकृतियां, लावा ,ज्वालामुखी के फटने से बनी पर्वतीय आकृतियां,संरचनाएं। वे सभी भौतिक ,भौगोलिक स्थिति वाली संरचनाएं जिनकी  अभी वैज्ञानिक अनवरत खोज कर रहें हैं,इस विषय में सम्मिलित हैं।
 
सभी प्राकृतिक विरासतें जो भौतिक रूप से मानव समुदाय को प्राप्त हुई हैं, प्राकृतिक विरासतों की सूची में शामिल की जाती हैं ।जिसके लिए विश्व स्तरीय वैज्ञानिक ,यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्य संस्थाएं अधिकृत है। वर्ष 2022 में 6 अक्टूबर को पूरे विश्व में यूनेस्को की और से मानव समुदाय को प्राप्त इन विरासतों के प्रति सम्पूर्ण विश्व को जागृत करने के उद्देश्य और इन विरासतों के संरक्षण के उद्देश्य से "विश्व भू विविधता दिवस" घोषित किया गया है। विद्यार्थियों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रधानाचार्या शीतल शर्मा  ने सभी विद्यार्थियों को हमारी स्थानीय भू विविधता विरासतों के संरक्षण और संवर्धन का संकल्प लेने की शपथ दिलाई।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत