Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Haryana

एनएचआरसी ने हरियाणा के मुख्य सचिव व डीजीपी को जारी किया नोटिस

October 07, 2022 01:06 PM
चंडीगढ़:  राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने फरीदाबाद के निजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई के दौरान जहरीले धुएं से चार लोगों की मौत के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है। एनएचआरसी ने हरियाणा के मुख्य सचिव व डीजीपी को नोटिस जारी करते हुए चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए हैं।

नोटिस जारी करते हुए आयोग ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए विशिष्ट निर्णयों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों के बावजूद, सीवेज सफाई कर्मचारियों को अभी भी अत्यधिक खतरे का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अपमान का शिकार होना पड़ रहा है।

आयोग ने 24 सितंबर 2021 को सेप्टिक टैंक की खतरनाक सफाई में लगे व्यक्ति के मानवाधिकारों के संरक्षण पर एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों/ प्रशासकों और केंद्रीय सामाजिक मंत्रालयों को भेजा था। आयोग ने नोटिस में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि संबंधित मामले में केस दर्ज कर मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा दिया जाए। 
 
साथ ही चार सप्ताह के भीतर पेश की जाने वाली रिपोर्ट में उन उपायों का उल्लेख करना होगा, जिन्हें लागू किया गया है। साथ ही उन उपकरणों की भी जानकारी देनी होगी, जिन्हें सीवर सफाई के दौरान प्रयोग में लाया जा रहा है।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
Haryana News: सड़क किनारे खड़े व्यक्ति को बाइक सवार ने मारी टक्कर खेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लाल पंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावता गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Haryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस Haryana News: मतदान की अपील करने करनाल पहुंची मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी सुमन सैनी Haryana News: मुख्यमंत्री नायब सैनी से मिलेंगे शिवालिक एरिया संघर्ष समिति के किसान पर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भाग मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजा