Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Punjab

वेरका राज्य में 625 नये बूथ खोलेगी : विजय कुमार जंजूआ

December 06, 2022 03:51 PM

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की तरफ से सरकारी अदारों को मज़बूत करने और सहकारिता लहर को बढ़ावा देने के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत मिल्कफैड के विस्तार की योजना तैयार की गई है। आज यहाँ मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ की अध्यक्षता अधीन हुई मीटिंग के दौरान राज्य में 625 नये मिल्क बूथ खोलने और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वेरका उत्पादों का दायरा बढ़ाने के लिए स्थायी दफ़्तर खोलने की मंजूरी दी गई।

मुख्य सचिव जंजूआ ने कहा कि सहकारी अदारा मिल्कफैड सीधे तौर पर किसानों के साथ जुड़ा हुआ है जो किसानों को अच्छी कीमत पर दूध खरीद कर उच्च मानक के उत्पाद तैयार करके ग्राहकों को वाजिब कीमतों पर बेचता है। वेरका उत्पादों की बढ़ती माँग को देखते हुये पंजाब में कुल 1000 नये बूथ खोलने की योजना है जिसमें से पहले पड़ाव में 625 बूथ खोलने को आज मंजूरी दी गई।

यह जगह राज्य के अलग-अलग सरकारी विभागों के अधीन आती हैं जिसके लिए सभी प्रशासनिक सचिवों को बूथ अलॉट करन के लिए कहा गया है। इससे नौजवानों को जहाँ रोजग़ार मिलेगा वहीं लोगों को अपने घर के नज़दीक वेरका उत्पाद मिलेंगे। उन्होंने मिल्कफैड के अधिकारियों को दूसरे चरण में बूथ खोलने के लिए ऐसे स्थानों की शिनाख़्त करने के लिए कहा जहाँ लोगों की भीड़ और माँग ज़्यादा हो। इसके इलावा ज़ोर-शोर से वेरका उत्पादों का प्रचार करने के लिए भी कहा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (नयी दिल्ली-गुडग़ावं-नोयडा) में मिल्कफैड का दायरा बढ़ाने के लिए मुख्य सचिव की तरफ से नयी दिल्ली में नया दफ़्तर खोलने की मंज़ूरी दी गई जिस सम्बन्धी सचिव लोक निर्माण को नाभा हाऊस में स्थानों की शिनाख़्त करने के लिए कहा। श्री जंजूआ ने बताया कि साल 2021-22 में प्रति दिन 19.17 लाख लीटर दूध की खरीद की गई और प्रति दिन 11.01 लाख लीटर पैकिंग वाला तरल दूध बेचा गया। मिल्कफैड की तरफ से आगामी पाँच सालों (2026-27) तक प्रति दिन 29 लाख लीटर खरीद और 18.50 लाख लीटर पैकिंग वाला तरल दूध बेचने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

राज्य में दूध और दूध के उत्पादों की मिलावट रोकने के लिए चैक करने वाली मोबाइल वैनों की संख्या बढ़ाने का फ़ैसला किया गया जिससे मिलवाटखोरी के खि़लाफ़ मुहिम को ज़मीनी स्तर पर और मज़बूत किया जाये। इसी तरह वैटरनरी अफसरों को भी मिलावटखोरी चैक करने के लिए एफ. एस. एस. ए. आई. कानून के अंतर्गत दूध, दूध के उत्पादों और अन्य खाने- पीने वाले उत्पादों के सैंपल लेने के लिए अधिकृत करने पर विचार किया गया।

मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता अनुराग अग्रवाल, सचिव लोक निर्माण विभाग नील कंठ अवध और मिल्कफैड के एम. डी. अमित ढाका, जनरल मैनेजर हरमिन्दर सिंह संधू, रेनू धर और संजीव शर्मा भी उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां