Follow us on
Tuesday, January 31, 2023
BREAKING NEWS
लोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमानहमें 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता के स्वर्णिम अध्याय हों: राष्ट्रपतिHaryana Cabinet Meeting : हरियाणा मंत्रिमंडल की होगी अहम बैठक, 2 फरवरी को सीएम की अध्यक्षता में होगी बैठकहरियाणा सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है, उसमे सच्चाई नहीं है !जम्मू-कश्मीर में सीसीटीवी निगरानी से राष्ट्रविरोधी तत्वों को पकड़ने में मदद मिलेगी: डीजीपीरायपुर: मुख्यमंत्री स्वयं अवैध निर्माण के नियमितिकरण के प्रकरणों की करेंगे समीक्षाशिमला में बर्फबारी के कारण प्रमुख सड़कें अवरुद्धराजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक कालेज : सर्वेक्षण
Himachal

Himachal: प्रतिभा, सुक्खू , सुधीर और अग्निहोत्री , हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल

December 09, 2022 03:22 PM

दिल्ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के विजयी होने के साथ ही पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बतायी जा रही हैं। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और मौजूदा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री भी इस दौड़ में शामिल बताये जा रहे हैं। कांग्रेस के लिए एक ऐसे नेता का मुख्यमंत्री के चेहरे के रूप में चुनाव करना चुनौतीपूर्ण है, जो पार्टी को आगे ले जाते हुए उसे एकजुट रख सके। कांग्रेस ने शुक्रवार को यहां अपने सभी नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है और बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) नेता चुनने के लिए अधिकृत करने का प्रस्ताव पारित होने की संभावना है। 

वैसे तो प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और वह विधायक भी नहीं हैं, लेकिन उन्होंने राज्य भर में पार्टी के लिए व्यापक चुनाव प्रचार किया। वह फिलहाल मंडी से सांसद हैं। वह निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी से लोकसभा उपचुनाव जीती थीं। प्रतिभा सिंह के साथ पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विरासत भी है, जिन्होंने चार दशक से अधिक समय तक प्रदेश में कांग्रेस की कमान संभाली थी।

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि प्रतिभा सिंह को ज्यादातर विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो वीरभद्र सिंह के प्रति निष्ठावान रहे हैं। वीरभद्र सिंह लंबे समय तक इस पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवाद नेता रहे थे। प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य भी शिमला ग्रामीण से विधायक निर्वाचित हुए हैं और वह भी मुख्यमंत्री पद के लिए आशावान हैं। हालांकि, कई लोग उन्हें इस शीर्ष पद के लिए बहुत कम उम्र का मानते हैं। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में नदौन से विधायक सुक्खू और हरोली के विधायक अग्निहोत्री भी शामिल हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान क्रमश: प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को ध्यान में जरूर रखेगा।

अग्निहोत्री ने दावा किया कि विधायक दल के नेता के रूप में पिछले पांच साल में उन्होंने विधानसभा में प्रमुखता से पार्टी का रुख रखा तथा सरकार के फैसलों का विरोध किया एवं भाजपा के ‘कुशासन’ को लोगों के सामने रखा। अग्निहोत्री ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य में प्रभावशाली ठाकुर समुदाय से हैं। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौड़ भी मुख्यमंत्री पद के लिए आशावन हैं । वह दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पिछले कुछ सालों से गुटबाजी से जूझ रही पार्टी को एकजुट किया। वह बहुकोणीय मुकाबले में ठियोग सीट से चुनाव जीते। 

कुछ महीने पहले राठौड़ की जगह प्रतिभा सिंह को पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई का प्रमुख बनाया गया था। मुख्यमंत्री पद के लिए आशावान छह बार की विधायक आशा कुमारी एवं पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर इस बार चुनाव हार गये हैं। हिमाचल प्रदेश की राजनीति में प्रभावशाली रहे कई राज परिवारों का अब प्रभाव खत्म हो रहा है और उनमें से बस दो ही चुनाव जीत पाये हैं, जबकि दो पराजित हो गए हैं।.

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य शिमला ग्रामीण से 13,860 वोटों के अंतर से जीते, जबकि अनिरूद्ध सिंह कसुम्पटी विधानसभा सीट से विजयी रहे। विक्रमादित्य रामपुर बुशहर के पिछले राजपरिवार से आते हैं। अनिरूद्ध सिंह का कोटि के राजपरिवार से संबंध है। दूसरी तरफ, पूर्व मंत्री और छह बार की विधायक आशाकुमारी इस बार अपनी डलहौजी सीट से हार गयीं। कुल्लू के राजपरिवार से आने वाले हितेश्वर सिंह बांजर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव हार गये। 

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
शिमला में बर्फबारी के कारण प्रमुख सड़कें अवरुद्ध Himachal: जिला प्रशासन ने पांगी में ग्लेशियर आने के संभावित खतरे को देखते हुए लोगों से बेवजह घरों से बाहर न निकलने की अपील की। Fresh Snowfall In khajjiar Today: मिनी स्विट्ज़रलैंड के नाम से विख्यात जिला चंबा की पर्यटन नगरी खज्जियार का नजारा हिमाचल प्रदेश में हिमपात और बारिश जारी , 265 सड़कें बंद हिमाचल प्रदेश पूर्ण राज्यत्व दिवस: हमीरपुर में 53वें पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता कर रहे, मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात हिमाचल: उप-मुख्यमंत्री ने फिन्ना सिंह सिंचाई परियोजना के लिए धनराशि का आग्रह किया, केंद्रीय जल आयोग के अध्यक्ष से नई दिल्ली में भेंट... वीर भूमि हिमाचल के लिए ऐतिहासिक दिन, 3 वीर पुत्रों के नाम से जाने जाएंगे ये द्वीप Breaking: दिल्ली में देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मिले मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल: चार CPS विभागों के साथ अटैच, आदेश हुए जारी