Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Delhi

New Delhi : कांग्रेस ने मनाया 138वां स्थापना दिवस, खरगे ने भारत की मूल भावना पर प्रहार का आरोप लगाया

December 28, 2022 05:02 PM

नई दिल्ली : कांग्रेस ने बुधवार को अपना 138वां स्थापना दिवस मनाया और इस मौके पर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नरेंद्र मोदी सरकार पर भारत की मूल भावना पर प्रहार करने तथा समाज में नफरत की खाई खोदने का आरोप लगाया। उन्होंने पार्टी के 138वें स्थापना दिवस पर ध्वजारोहण के बाद यह भी कहा कि महंगाई, बेरोज़गारी और नफ़रत के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए सबको साथ लेकर चलना होगा । खरगे ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे। खरगे ने कहा, "भारत की आज़ादी के आसपास कई दूसरे देश भी आज़ाद हुए थे। लेकिन बहुत से देशों में सत्ता की बागडोर तानाशाही ने ले ली। भारत न सिर्फ़ सफल और मज़बूत लोकतंत्र बना, बल्कि कुछ ही दशकों में हम आर्थिक, परमाणु, मिसाइल, सामरिक क्षेत्र में महाशक्ति बन गये। कृषि, शिक्षा, मेडिकल, सूचना प्रौद्योगिकी और सेवा क्षेत्र में भारत, दुनिया के शीर्ष देशों में शामिल हो गया।" उनका कहना था, "यह सब अपने आप नहीं हुआ। यह कांग्रेस की लोकतंत्र में आस्था के कारण हुआ, सभी को साथ ले कर चलने की हमारी विचारधारा के कारण यह सब कुछ हुआ, यह ज्ञान-विज्ञान में हमारे विश्वास के चलते हुआ।"

उन्होंने कहा, "उस संविधान में पूरी आस्था की वजह से यह हुआ, जो सबको बराबरी के अधिकार और बराबरी के मौक़े देने की गारंटी देता है। " खरगे ने कहा, "सोनिया गांधी के पार्टी अध्यक्ष काल में, जब संप्रग की सरकार बनी थी, तब सूचना का अधिकार कानून, शिक्षा का अधिकार कानून, खाद्य सुरक्षा कानून, मनरेगा, वन अधिकार या भूमि अधिग्रहण क़ानून हो, अस्तित्व में आए। यह कांग्रेस की विचारधारा की छाप है जो उसने जनता और देश पर छोड़ी है।"

उन्होंने आरोप लगाया, "भारत की मूल भावना पर लगातार प्रहार हो रहा है। नफ़रत की खाई देश भर में खोदी जा रही है। लोग महंगाई, बेरोज़गारी से त्रस्त हैं, लेकिन सरकार को इसके बारे में कोई चिंता नहीं है। " खरगे ने कहा, "हमें कांग्रेस पार्टी को समावेशी बनाने के लिए युवाओं और महिलाओं को, वंचित तबकों को, बुद्धिजीवियों को जोड़ना होगा एवं महंगाई, बेरोज़गारी और नफ़रत के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए सबको अपने साथ लेकर चलना होगा।"

उन्होंने "भारत जोड़ो यात्रा" का उल्लेख करते हुए कहा, "राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में इसकी शुरुआत हो चुकी है। देश भर में फैले हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं को एक बार फिर से संजीवनी मिली है। यात्रा ने दिखा दिया है कि कांग्रेस की विचारधारा को देश में जबरदस्त समर्थन मिल रहा है और इससे आज हमारे विरोधियों में घबराहट है।" उन्होंने कहा, " हम भारत के बेहतर भविष्य के लिये देशवासियों से इस संघर्ष में शामिल होने की विनती करते हैं, हम अपील करते हैं कि वह सब इस यात्रा में जुड़ें।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये हम तैयार हैं, यह भरोसा हम देश को देना चाहते हैं। ".

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "मुझे गर्व है, मैं ऐसे संगठन का हिस्सा हूं जिसने हर परिस्थिति में सत्य, अहिंसा और संघर्ष का रास्ता चुना और हर कदम हमेशा लोकहित में उठाया।".

 
Have something to say? Post your comment
More Delhi News
केजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवाल सक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश है Breaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका खारिज दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना कांग्रेस ने केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ ‘महारैली’ की तैयारियों को लेकर बैठक की ईडी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर जवाब देने के लिए वक्त मांगा दिल्ली आबकारी नीति घोटाला: बीआरएस नेता के. कविता को अदालत में पेश किया गया केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP का प्रदर्शन: PM आवास घेरने की तैयारी, दिल्ली CM ने ED कस्टडी से दूसरा आदेश जारी किया केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप के प्रदर्शन के मद्देनजर तीन मेट्रो स्टेशनों के द्वार बंद किए गए