Follow us on
Tuesday, April 16, 2024
Haryana

Kalka : मकर संक्रांति 14 या 15 को ? दूर करे संशय-एस्ट्रोलॉजर पंडित एम. एस. थपलियाल

January 13, 2023 03:25 PM
कालका,(सुभाष कोहली): मकर संक्रांति हिंदू (सनातन) धर्म का प्रमुख त्योहार माना जाता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में मकर संक्रांति को विभिन्न नामों से जाना जाता है। इस त्योहार को गुजरात में उत्तरायण, पूर्वी उत्तर प्रदेश में खिचड़ी और दक्षिण भारत में इस दिन को पोंगल के रूप में मनाया जाता है। मकर संक्रांति का पर्व सूर्य के राशि परिवर्तन के मौके पर मनाया जाता है।
 
इस दिन सूर्यदेव धनु राशि से निकलकर मकर में प्रवेश कर जाते हैं। सूर्य का मकर राशि में प्रवेश करना मकर संक्रांति कहलाता है। वैसे तो मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है, लेकिन साल 2023 में मकर संक्रांति की सही तिथि को लेकर थोड़ा संशय है जिसके बारे मे एस्ट्रोलॉजर पंडित एम. एस. थपलियाल(आदित्य) ने बताया की पंचांग के अनुसार, ग्रहों के राजा सूर्य 14 जनवरी 2023 की रात लगभग 8 बजकर 40 मिनट पर मकर राशि में गोचर करेंगे। उदया तिथि 15 जनवरी को प्राप्त हो रही है। ऐसे में मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी।
 
स्नान दान पूजा का शुभ समय*
*ब्रह्म मुहूर्त: 4.56 से 5.44 तक*
*पुण्य काल: सुबह 7.14 से दोपहर 12.36 तक*
*अतिपुण्यतम: सुबह 7.14 से 9.02 बजे तक*
 
सनातन धर्म में भगवान सूर्यदेव का बड़ा महत्व हैं। सूर्यदेव के एक राशि से दूसरे राशि में संक्रमित होने कि कृति को संक्रांति कहते हैं। इसी तरह जब सूर्यदेव का गोचर मकर राशि में होता हैं तो इसे मकर संक्रांति कहते है। शास्त्रों के अनुसार, सूर्यास्त के बाद संक्रांति होने पर अगले दिन सूर्योदय होने के बाद ही स्नान, दान, सहित पुण्य कर्म का प्रावधान है। 15 जनवरी को पूरे दिन मकर सक्रांति मनाई जाएगी। इस पुण्य काल में स्नान दान के दौरान अभिजीत मुहूर्त और अमृत काल विद्यमान रहेगा। इस मकर संक्रांति सुकर्म और धृति योग के साथ-साथ चित्रा नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है। यह दिन कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पड़ रही है। इस शुभ संयोग में स्नान दान का बड़ा महत्व है और ये भी कि गंगा स्नान का दिन बताया गया है। घर पर स्नान करें तो गंगा जल की कुछ बूंदे डाल लें।
 
विशेष - मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर किसी पवित्र नदी में जाकर स्नान करें। फिर इसके बाद साफ वस्त्र पहनकर तांबे के लोटे में पानी भर लें और  गुड़ का छोटा टुकड़ा और गंगाजल लेकर सूर्यदेव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य दें। इसके बाद गरीबों को तिल और खिचड़ी का दान करें।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
test मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली Breaking: महेंद्रगढ़ के कनीना कस्बे में भीषण सड़क हादसा, स्कूल बस पलटने से पांच बच्चों की मौत माता मनसादेवी मंदिर समेत तीनों मंदिरों में पहले दिन आया 21 लाख 09 हजार 347 रुपये चढ़ावा Haryana News: हरियाणा में सिविल जज एग्जाम का रिजल्ट जारी, 3 मार्च को हुई थी परीक्षा Haryana News: मुरलीधर डीएवी सीनियर सेकंडरी विद्यालय में मनाया गया विक्रम संवत 2081 का नूतन वर्ष हरियाणा में आचार संहिता लागू होने के बाद से 14 करोड़ रु कीमत की शराब, मादक पदार्थ व नकद जब्त Haryana News: पंचकूला में होगा पद्मश्री उस्ताद पूरनचंद वडाली के सूफी सांझ का आयोजन सरकार ने हरियाणा में कार्यरत 7 राज्यों के कर्मचारियों को दी बड़ी राहत: वोट के लिए मिलेगी पेड लीव विपक्ष के पास न साहस, न उम्मीदवार, जनता मोदी को चुन चुकी: नायब सैनी