Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं, 12वीं कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषितपर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भागमुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजाBreaking: यूपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी, 89.55% छात्र पासBreaking: हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे, बिहार के भागलपुर में बोले राहुल गांधीकांग्रेस ने मणिपुर में 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग कीHaryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री
Haryana

हरियाणा में बनेगा अत्याधुनिक फायर ट्रेनिंग सेंटर : दुष्यंत चौटाला

January 13, 2023 03:40 PM

चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी एयर-स्ट्रिप्स पर ‘फॉम-टेंडर फायर फाइटिंग व्हीक्लस’ का प्रबंध किया जाए ताकि एरोप्लेन आदि की लैंडिंग के दौरान किसी भी संभावित आग की दुर्घटना न हो। उन्होंने प्रदेश में विभागीय कर्मचारियों को समय-समय पर प्रशिक्षित करने के लिए फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज का ट्रेनिंग सेंटर खोलने और नया डिप्लोमा शुरू करने की संभावनाओं को तलाशने के भी निर्देश दिए।

डिप्टी सीएम आज यहां ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ विभागी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे। दुष्यंत चौटाला ने ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ विभाग का प्रभार मिलते ही प्रथम बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय कार्यप्रणाली, सांगठनिक ढांचा व उपलब्ध स्टाफ व आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने प्रदेश के गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकुला, रेवाड़ी, बहादुरगढ़, पानीपत आदि बड़े शहरों में 14 मंजिल से लेकर 80 मंजिल तक की बहुमंजिला इमारतों में होने वाली आगजनी की घटनाओं पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए हाइड्रोलिक फायर टैंडर व्हीक्लस को खरीदने के निर्देश दिए।

अभी तक ऊंची इमारतों में आग लगने पर दिल्ली राज्य या एयरपोर्ट जैसे संस्थानों से आग बुझाने के लिए गाडिय़ां बुलानी पड़ती थी , परंतु हाइड्रोलिक फायर टैंडर व्हीक्लस की खरीद के बाद प्रदेश की जनता को आगजनी से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद मिलेगी।

डिप्टी सीएम को जानकारी दी गई कि अभी तक मानेसर में ही एकमात्र ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ का ट्रेनिंग सैंटर है, जिस पर दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में किसी वाजिब स्थान पर ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ का अत्याधुनिक ट्रेनिंग सैंटर खोलने की प्रक्रिया आरंभ करें ताकि कर्मचारियों को नए-नए उपकरणों से सुसज्जित किया जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि इस सैंटर में ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ से संबंधित कोई डिप्लोमा भी शुरू करने की संभावनाओं को तलाश करें ताकि राज्य के युवा प्रशिक्षित होकर निजी संस्थानों में भी रोजगार हासिल कर सकें।

इस अवसर पर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, ‘फायर एंड इमरजेंसी सर्विसिज’ के महानिदेशक डी.के बेहरा, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादु के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
पर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भाग मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजा Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिश Punjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौत Haryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजन Haryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायल Breaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्री Haryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा के बयान पर परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कसा कांग्रेस पर तीखा तंज Breaking: महेंद्रगढ़ के कनीना कस्बे में भीषण सड़क हादसा, स्कूल बस पलटने से पांच बच्चों की मौत