Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

Faridabad : जी-20 की इंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक में बनाएंगे कौशल की वैश्विक रणनीति-राज नेहरू

January 14, 2023 01:24 PM

फरीदाबाद: भारत में जी-20 स्मिट की तैयारियां जोरों पर हैं। इसी क्रम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठकों का दौर शुरू हो गया है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू जी-20 के शेरपा ट्रैक के अंतर्गत आयोजित होने वाली इंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप (ईडब्ल्यूजी) की मीटिंग में पैनलिस्ट के रूप में हिस्सा लेंगे। नेहरू को 2 फरवरी से जोधपुर में शुरू होने जा रही इस अंतर्राष्ट्रीय बैठक में आमंत्रित किया गया है। इस बैठक में ग्लोबल स्किल गैप्स पर मंथन होगा। 

जी -20 के अंतर्गत होने जा रही इस महत्वपूर्ण बैठक में देश-विदेश के विशेषज्ञ सम्मिलित होंगे। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू वैश्विक स्तर पर कौशल एवम् योग्यताओं के सामंजस्य और उनसे संबंधित फ्रेमवर्क विकसित करने की रणनीति पर अपने सुझाव देंगे। इस पैनल में इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन और ऑर्गेनाइजेशन फॉर इकोनोमिक कोऑपरेशन एंड डेवलपमेंट जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अलावा जी-20 के सदस्य देशों के प्रतिनिधि व भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी भी शामिल होंगे। 

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने कहा कि जी-20 के तहत यह बहुत महत्वपूर्ण मीटिंग होने जा रही है। इसमें होने वाले मंथन के आधार पर वैश्विक स्तर पर कौशल के सामंजस्य और विकास को लेकर रणनीति तैयार होगी। उन्होंने कहा कि भारत को एक अत्यंत महत्वपूर्ण आयोजन की मेजबानी मिली है l इस आयोजन से जी -20 के सभी सदस्य देशों को लाभ होगा। देश और दुनिया से जुटने वाले विशेषज्ञ आर्थिक विकास और मानवीय आयामों को और अधिक कुशल व सुदृढ़ बनाने पर मंथन करेंगे।

कुलपति राज नेहरू ने कहा कि जोधपुर में हो रही इंप्लॉयमेंट वर्किंग ग्रुप की बैठक बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें कौशल विकास और उसके विविध आयामों पर चिंतन- मंथन होगा। कौशल विकास को लेकर श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के वैशिष्ट्य को बैठक में साझा किया जाएगा। इसके अलावा उद्योग और शिक्षा के बीच सामंजस्य स्थापित कर किस तरह से कौशल का विकास किया जा सकता है और इससे रोजगार के नए सृजन हो सकते हैं, इन विषयों पर भी विचार होगा। राज नेहरू ने कहा कि कौशल में नवाचार के समावेश पर विशेष केंद्र रहेगा। 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत