Follow us on
Tuesday, January 31, 2023
BREAKING NEWS
लोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमानहमें 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता के स्वर्णिम अध्याय हों: राष्ट्रपतिHaryana Cabinet Meeting : हरियाणा मंत्रिमंडल की होगी अहम बैठक, 2 फरवरी को सीएम की अध्यक्षता में होगी बैठकहरियाणा सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है, उसमे सच्चाई नहीं है !जम्मू-कश्मीर में सीसीटीवी निगरानी से राष्ट्रविरोधी तत्वों को पकड़ने में मदद मिलेगी: डीजीपीरायपुर: मुख्यमंत्री स्वयं अवैध निर्माण के नियमितिकरण के प्रकरणों की करेंगे समीक्षाशिमला में बर्फबारी के कारण प्रमुख सड़कें अवरुद्धराजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक कालेज : सर्वेक्षण
Sports

पुरूष हॉकी विश्व कप: स्पेन के बाद अब इंग्लैंड को हराने के इरादे से उतरेगा भारत

January 14, 2023 02:17 PM

पुरूष हॉकी विश्व कप: स्पेन पर दबदबे भरी जीत से बेहतरीन तरीके से अपना अभियान शुरू करने वाली भारतीय टीम के सामने रविवार को यहां एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप के दूसरे पूल मैच में इंग्लैंड की चुनौती होगी और वह इस कड़ी परीक्षा में खरा उतरने के लिये आत्मविश्वास से भरी होगी। भारत ने नये बिरसा मुंडा स्टेडियम में पूल डी के शुरूआती मैच में शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए स्पेन को 2-0 से हरा दिया लेकिन इंग्लैंड की टीम भी उतनी ही चुनौतीपूर्ण होगी। पहले दो क्वार्टर में भारत ने शानदार आक्रामक हॉकी खेली और स्थानीय खिलाड़ी अमित रोहिदास की मदद से पेनल्टी कॉर्नर में किये गोल से बढ़त बनायी और फिर हार्दिक सिंह की बदौलत इसे दोगुना किया।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उप कप्तान रोहिदास ने फिर बेहतरीन रक्षात्मक खेल दिखाया जिससे मुख्य कोच ग्राहम रीड काफी प्रभावित दिखे। हरमनप्रीत एंड कंपनी इंग्लैंड के खिलाफ एक और मजबूत रक्षात्मक प्रदर्शन करना चाहेगी। इंग्लैंड ने वेल्स के खिलाफ जीत में सभी चार क्वार्टर में गोल किये हैं। रीड ने कहा, ‘‘पहला मैच जीतना अच्छा है। लेकिन डिफेंसिव प्रयास देखना सुखद था और हमने गेंद पर कब्जा बनाये रखा। बमुश्किल से कुछेक ही लोग थे जो अच्छा नहीं खेले। आपको विश्व कप में जीतने के लिये इसी चीज की जरूरत होती है। हम इसे अगले मैच में भी जारी रखेंगे। ’’ अनुभवी पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक भी भारतीय गोल के आगे बेहतरीन थे लेकिन इंग्लैंड के गोलकीपर ओलिवर पेने ने भी वेल्स के खिलाफ काफी प्रयासों को विफल किया, विशेषकर अंतिम क्वार्टर में।
भारतीयों की एकमात्र कमजोरी पेनल्टी कॉर्नर थी क्योंकि स्पेन के खिलाफ पांच में से वे किसी एक को भी सीधे गोल में तब्दील नहीं कर सके। हाल के वर्षों में लगभग प्रत्येक टूर्नामेंट में टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और शीर्ष स्कोरर रहे हरमनप्रीत हालांकि पेनल्टी स्ट्रोक चूकने के अलावा पेनल्टी कॉर्नर से भी गेंद को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सके। उन्होंने इसे स्वीकार किया और वह इंग्लैंड के खिलाफ इस प्रदर्शन की भरपायी करना चाहेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदल पाना भारत को भारी पड़ सकता है। भारतीय खिलाड़ियों को साथ ही सतर्क रहना होगा कि उन्हें रैफरी कोई कार्ड नहीं दिखा दे क्योंकि उन्हें स्पेन के खिलाफ अंतिम क्वार्टर में अभिषेक के बिना ही खेलना पड़ा था जिन्हें फाउल के लिये पीला कार्ड दिखाया गया था।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
IND vs NZ: आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुरू हो रही है टी20 सीरीज, रांची में है पहला मुकाबला; जानें खास बातें रणजी ट्रॉफी: खराब मौसम की भेंट चढ़ा पहला दिन, चंडीगढ़ 18/0 पर IND VS NZ 3rd ODI: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, भारतीय टीम करेगी पहले बैटिंग, शमी-सिराज प्लेइंग-11 से बाहर IND VS NZ 2nd ODI: रायपुर वनडे में 8 विकेट से जीता भारत, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज भी कब्जाई India vs Sri Lanka 1st ODI : विराट कोहली ने जड़ा 45वां वनडे शतक, श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का बड़ा स्कोर तीसरा टी-20: श्रीलंका के खिलाफ भारत ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला Sania Mirza Retirement: सानिया ने अगले महीने दुबई में खेल को अलविदा कहने का मन बनाया Breaking: भारत-श्रीलंका तीसरा टी-20 आज, श्रीलंका से पहली बार होम सीरीज हारने का खतरा Sports News : सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, दुबई टेनिस चैम्पियनशिप होगा आखिरी टूर्नामेंट मैच हारने में समस्या नहीं, मुश्किल हालात को महसूस करना महत्वपूर्ण है: पंड्या