Follow us on
Tuesday, April 23, 2024
BREAKING NEWS
गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुरHaryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवसउत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया
Politics

CM का श्रीगंगानगर दौरा, पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा में बिश्नोई समाज की अलग पहचान: मुख्यमंत्री

January 21, 2023 06:09 PM
जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिश्नोई समाज का पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा हित में अमूल्य योगदान रहा है। इसी लिए समाज की देश-दुनिया में अलग पहचान है।  गहलोत शनिवार को श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर स्थित  बिश्नोई मंदिर समिति बुड्ढा जोहड़ (डाबला) में आयोजित हरि कथा के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

CM  गहलोत ने कहा कि श्री जम्भेश्वर भगवान की शिक्षा और उनके आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा हित के लिए जो दिशा दिखाई थी, समाज उसी पर चलकर कार्य कर रहा है। उन्होंने खेजड़ली बलिदान को भी याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चार सालों में 211 नए महाविद्यालय खोले हैं, जिनमें 94 कन्या महाविद्यालय हैं। साथ ही, जिस भी राजकीय विद्यालय में 500 छात्राएं हैं, वहां कन्या महाविद्यालय संचालित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी बजट युवाओं और विद्यार्थियों पर केंद्रित रहेगा। उन्होंने डाबला में महाविद्यालय की मांग को पूरा करने के लिए आश्वस्त किया।  गहलोत ने कहा कि सरकार किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। किसानों के पाले से प्रभावित खेतों में गिरदावरी करवाई जा रही है।

 गहलोत ने फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में कहा कि राजस्थान जैसी योजनाएं देश में और कहीं भी नहीं है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार और 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा देने का प्रावधान है। ऑर्गेन ट्रांसप्लांट का सम्पूर्ण खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘कोई भूखा नहीं सोए‘ के संकल्प को साकार करते हुए 8 रुपए में आमजन को इंदिरा रसोई के जरिए सम्मानपूर्वक भोजन करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें, ताकि इनका लाभ गांव-ढांणी तक पहुंच सके। देश में बढ़ी महंगाई से राहत प्रदान करते हुए किसानों और आमजन को राहत प्रदान की गई है, जिससे लगभग 9 लाख किसानों और 40 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य हो गए हैं।
 
Have something to say? Post your comment
More Politics News
उत्तर प्रदेश: कांग्रेस के पूर्व सांसद संतोष कुमार सिंह ने ली बीजेपी की सदस्यता Breaking: हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे, बिहार के भागलपुर में बोले राहुल गांधी कांग्रेस ने मणिपुर में 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग की अमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया लोकसभा की 102 सीटों पर 21 राज्यों में मतदानः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग Breaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग उप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजाम राहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंह भाजपा ने जारी की सात और उम्मीदवारों की सूची,रीता बहुगुणा जोशी का टिकट कटा केजरीवाल से आज मुलाकात नहीं कर पाएंगे सीएम मानः सुरक्षा कारणों से जेल प्रबंधन ने मुलाकात टाली