Follow us on
Tuesday, January 31, 2023
BREAKING NEWS
जयपुर: प्रदेश में मजबूत होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम -मुख्यमंत्री ने 100.99 करोड़ रुपए की स्वीकृति दीजयपुर: प्रदेश में स्थापित होगा सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, काउंटर टेरेरिज्म एंड एंटी-इन्सर्जेंसी - CM ने दी 18.40 करोड़ रुपए की स्वीकृतिलोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमानहमें 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता के स्वर्णिम अध्याय हों: राष्ट्रपतिHaryana Cabinet Meeting : हरियाणा मंत्रिमंडल की होगी अहम बैठक, 2 फरवरी को सीएम की अध्यक्षता में होगी बैठकहरियाणा सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है, उसमे सच्चाई नहीं है !जम्मू-कश्मीर में सीसीटीवी निगरानी से राष्ट्रविरोधी तत्वों को पकड़ने में मदद मिलेगी: डीजीपीरायपुर: मुख्यमंत्री स्वयं अवैध निर्माण के नियमितिकरण के प्रकरणों की करेंगे समीक्षा
Politics

CM का श्रीगंगानगर दौरा, पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा में बिश्नोई समाज की अलग पहचान: मुख्यमंत्री

January 21, 2023 06:09 PM
जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि बिश्नोई समाज का पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा हित में अमूल्य योगदान रहा है। इसी लिए समाज की देश-दुनिया में अलग पहचान है।  गहलोत शनिवार को श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर स्थित  बिश्नोई मंदिर समिति बुड्ढा जोहड़ (डाबला) में आयोजित हरि कथा के समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

CM  गहलोत ने कहा कि श्री जम्भेश्वर भगवान की शिक्षा और उनके आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण और जीव रक्षा हित के लिए जो दिशा दिखाई थी, समाज उसी पर चलकर कार्य कर रहा है। उन्होंने खेजड़ली बलिदान को भी याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चार सालों में 211 नए महाविद्यालय खोले हैं, जिनमें 94 कन्या महाविद्यालय हैं। साथ ही, जिस भी राजकीय विद्यालय में 500 छात्राएं हैं, वहां कन्या महाविद्यालय संचालित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी बजट युवाओं और विद्यार्थियों पर केंद्रित रहेगा। उन्होंने डाबला में महाविद्यालय की मांग को पूरा करने के लिए आश्वस्त किया।  गहलोत ने कहा कि सरकार किसानों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। किसानों के पाले से प्रभावित खेतों में गिरदावरी करवाई जा रही है।

 गहलोत ने फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में कहा कि राजस्थान जैसी योजनाएं देश में और कहीं भी नहीं है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 10 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार और 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा देने का प्रावधान है। ऑर्गेन ट्रांसप्लांट का सम्पूर्ण खर्च राज्य सरकार वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘कोई भूखा नहीं सोए‘ के संकल्प को साकार करते हुए 8 रुपए में आमजन को इंदिरा रसोई के जरिए सम्मानपूर्वक भोजन करवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें, ताकि इनका लाभ गांव-ढांणी तक पहुंच सके। देश में बढ़ी महंगाई से राहत प्रदान करते हुए किसानों और आमजन को राहत प्रदान की गई है, जिससे लगभग 9 लाख किसानों और 40 लाख से अधिक उपभोक्ताओं के बिजली बिल शून्य हो गए हैं।
 
Have something to say? Post your comment
More Politics News
जयपुर: प्रदेश में मजबूत होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम -मुख्यमंत्री ने 100.99 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी जयपुर: प्रदेश में स्थापित होगा सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, काउंटर टेरेरिज्म एंड एंटी-इन्सर्जेंसी - CM ने दी 18.40 करोड़ रुपए की स्वीकृति लोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमान हमें 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता के स्वर्णिम अध्याय हों: राष्ट्रपति राजस्थान में सबसे अधिक विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक कालेज : सर्वेक्षण LIVE: आत्मघाती हमले से दहला पेशावर, मस्जिद में ब्लास्ट से अबतक 28 लोगों की मौत, 150 से ज्यादा घायल श्रीनगर: राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के शिविर स्थल पर, खरगे ने पीसीसी कार्यालय में तिरंगा फहराया ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री पर जानलेवा हमला, ASI ने कार से उतरते ही मारी गोली, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती राहुल गांधी ने श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया, इन राज्यों के नेता भी हुए शामिल जयपुर: मुख्य सचिव ने की राज्य फ्लैगशिप कार्यक्रमों की समीक्षा, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से बदल सकती है शहरों की तस्वीर - मुख्य सचिव