Follow us on
Tuesday, January 31, 2023
BREAKING NEWS
जयपुर: प्रदेश में मजबूत होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम -मुख्यमंत्री ने 100.99 करोड़ रुपए की स्वीकृति दीजयपुर: प्रदेश में स्थापित होगा सेंटर फॉर साइबर सिक्योरिटी, काउंटर टेरेरिज्म एंड एंटी-इन्सर्जेंसी - CM ने दी 18.40 करोड़ रुपए की स्वीकृतिलोकसभा में पेश किया गया आर्थिक सर्वे, 2023-24 में विकास दर 6 से 6.8% रहने का अनुमानहमें 2047 तक ऐसा भारत बनाना है जिसमें अतीत का गौरव और आधुनिकता के स्वर्णिम अध्याय हों: राष्ट्रपतिHaryana Cabinet Meeting : हरियाणा मंत्रिमंडल की होगी अहम बैठक, 2 फरवरी को सीएम की अध्यक्षता में होगी बैठकहरियाणा सरकार ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक दावा किया जा रहा है, उसमे सच्चाई नहीं है !जम्मू-कश्मीर में सीसीटीवी निगरानी से राष्ट्रविरोधी तत्वों को पकड़ने में मदद मिलेगी: डीजीपीरायपुर: मुख्यमंत्री स्वयं अवैध निर्माण के नियमितिकरण के प्रकरणों की करेंगे समीक्षा
Chandigarh

चंडीगढ़ में स्थापित हुआ उत्तर भारत का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट, क्लिक कर देखें क्या है इसमें खास

January 24, 2023 11:58 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा):  पानी में उत्तर भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर प्लांट स्थापित किया है। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने सोमवार को सेक्टर 39 स्थित वाटर वर्क्स में 2000 केडब्लूपी के नार्थ इंडिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन किया गया। वहीं उन्होंने 500 केडब्लूपी के फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का धनास लेक पर भी उद्घाटन किया। यहां फव्वारे भी लगाए गए हैं जो कि सोलर एनर्जी से चलते हैं।  इस मौके पर शहर की सांसद किरण खेर, चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल, मेयर अनूप गुप्ता और चंडीगढ़ प्रशासन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के सचिव तथा चंडीगढ़ रिन्युएबल एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (क्रेस्ट) के सीईओ  देबेंद्र दलई भी मौजूद रहे। प्रशासक सोमवार को सुबह सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पहुंचें यहां वह 2000 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। जिसके बाद वह धनास लेक की तरफ गए।

वहां लेक पर बनाए गए 500 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पर स्थापित फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट पर करीब 11.70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जबकि धनास लेक पर लगे प्रोजेक्ट को स्थापित करने में 3.34 करोड़ रुपये लगे हैं।
प्रशासक ने धनास स्थित लेक के विकास और सुंदर फव्वारों के साथ इसे शहर का एक और पर्यटन स्थल बनाने के लिए क्रेस्ट और वन और वन्यजीव विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अभी तक शहर के लोगों को सिर्फ सुखना लेक के बारे में ही जानकारी थी। उन्होंने लोगों से अपने घरों, कार्यालयों की छतों पर सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने शहर के नागरिकों से सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के साथ हाथ मिलाने को कहा। प्रसासक ने कहा कि सोलर एनर्जी न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है इससे लोगों का पैसा भी बचता है। वहीं, सांसद किरण खेर ने फव्वारों के साथ फ्लोटिंग सोलर प्लांट के इस प्रोजेक्ट के साथ लेक को एक अलग ऊंचाई तक बढ़ते हुए देखने पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रशासक के सलाहकार ने इन दो अनूठी फ्लोटिंग प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन पर क्रेस्ट के प्रयासों की सराहना की, जो उत्तर भारत में अपनी तरह की अनूठी परियोजना है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
चंडीगढ़: विदेशी मेहमानों के सिर पर सजेगी हरियाणवीं पगड़ी, चखेंगे देसी व्यंजनों का स्वाद हमारे देश के खूबसूरत शहरों में एक है चंडीगढ़, यहां पहुंचने पर सबका हार्दिक स्वागत-अभिनंदन करता हूं:- केंद्रीय मंत्री तोमर चंडीगढ़: सब जूनियर ताइक्वांडो प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दिखाया दम Chandigarh: जी-20 सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना को मजबूत करने पर रहेगा फोकस चंडीगढ़ गणतंत्र दिवस: अगर आप कल चंडीगढ़ जा रहे हो तो ध्यान रखें , ये रास्ते होंगे बंद चंडीगढ़: 25 वर्षीय महिला ने फांसी से लटक कर दी जान, ससुराल वालों पर प्रताड़ित करने के आरोप चंडीगढ़ : अदालत में बम मिलने की सूचना, मचा हड़कंप! चंडीगढ़ ने रेलवे के खिलाफ ड्रा मैच से तीन अंक हासिल किये पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में अब शुरू होगा हिंदी गानों का दौर, कश्मीर की वादियों में शूटिंग करके हो रही इस प्रथा की शुरुआत जीएमसीएच-32: जिंदगी से तनाव को दूर करने में राजयोग फायदेमंद, शोध में हुआ साबित