Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Feature

खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें?

March 20, 2023 02:39 PM

DESK: कोरोना के साथ अब इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 के मामले भी देश में बढ़ने लगे है। इस वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस की तरह ही है। इसके लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, डायरिया शामिल है। बता दें कि देश के कई राज्यों से आए-दिन वायरस से संक्रमित मरीज़ मिल रहे है। जिसके बाद स्वास्थय विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है। सरकार की ओर से भी बचाव और इंफेक्शन को कंट्रोल करने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इस वायरस से बचने के लिए आपको इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना काफी ज्यादा जरूरी है। कुछ इसी तरह की टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे है जिसे आप खुद को इस वायरस से बचा सके।

दालचीनी- दालचीनी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिससे ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है। साथ ही शरीर में किसी वायरस की ग्रोथ को रोकने का भी काम करती है।

मेथी दाना- मेथी के बीज में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। माना जाता है कि ये यौगिक सफेद रक्त कोशिकाओं( White Blood Cells) के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अदरक- इसका सेवन अक्सर खांसी और गले में खराश होने पर किया जाता है। हालांकि, इसमें कई औषधीय गुण हैं जो कई तरह के इंफेक्शन से बचा सकते हैं। अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं ( White Blood Cells) के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है, ताकि इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ा जा सके। अदरक में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कई वायरस और बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी-इसका इस्तेमाल सदियों से दवाई के तौर पर किया जाता रहा है। इसमें करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह इम्यूनिटी को सुधारने का काम करता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करें.

लौंग- लौंग में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते है, जैसे यूजेनॉल। इसमें एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जिससे यह बैक्टीरिया या वायरस को बढ़ने से रोकता है।

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक