Follow us on
Friday, April 26, 2024
Haryana

पंचकूला: पोषण पखवाड़े के आयोजन को लेकर अधिकारियों की हुई बैठक

March 22, 2023 06:09 PM

पंचकूला: अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खनगवाल ने बुधवार को 3 अप्रैल तक आयोजित किये जा रहे पोषण पखवाड़े को लेकर संबंधित अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने निर्देश दिये कि पोषण पखवाड़े के दौरान लेबर क्लाॅस व अन्य वर्करों के बच्चों को चिन्हित कर उनकी स्वास्थ्य जांच की जाये। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पखवाड़े के दौरान नाॅन आईसीडीएस क्षेत्रों में कार्यरत लेबर क्लास या अन्य वर्करों के बच्चों की तलाश कर उनके स्वास्थ्य की जांच की जाये और उन्हें पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया जाये। उन्होंने कहा कि स्वस्थ बालक मेलों के दौरान गांवों में कार्यक्रम आयोजित किये जाये तथा गांव के सबसे स्वस्थ्य बच्चे को सम्मानित भी किया जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिला की सभी आंगनवाड़ियों की नियमित चैकिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि वहां कोई अनियमितता पाई जाती है तो उसे तुरंत दुरूस्त किया जा सके ताकि सभी आंगनवाड़ियों को आदर्श आंगनवाड़ी के तौर पर विकसित किया जा सके।  उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि पोषण पखवाड़े के दौरान गांवों और शहरों में डाईटीशियनों के व्याख्यान आयोजित करवाएं ताकि लोगों को घर में ही उपलब्ध चीजों से पोष्टिक आहार बनाने के लिए जागरूक किया जा सके। इसके अलावा 0 से 6 वर्ष के बच्चों की नियमित स्वास्थ्य जांच की जाये ताकि कुपोषित बच्चों का समय रहते इलाज किया जा सके। उन्होंने आयुष विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांवों व शहरों में रहने वाले लोगों को प्रोटीनयुक्त मोटे अनाज के सेवन के बारे में जागरूक करें ताकि बच्चों में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सके। इसके अलावा स्कूलों व गांवों में योग शिविर भी आयोजित किये जाएं।

 खनगवाल ने शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्कूली बच्चों को अनीमिया, पोष्टिक भोजन तथा साफ-सफाई के बारे में जागरूक करने के लिए गतिविधियां आयोजित करवाई जाएं। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी बलजीत कौर, उप सिविल सर्जन डाॅ. मीनू सासन, आयूष विभाग से डाॅ. सांत्वना, सीडीपीओ आरू वशिष्ठ सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
Haryana News: सड़क किनारे खड़े व्यक्ति को बाइक सवार ने मारी टक्कर खेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लाल पंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तार पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावता गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Haryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस Haryana News: मतदान की अपील करने करनाल पहुंची मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी सुमन सैनी Haryana News: मुख्यमंत्री नायब सैनी से मिलेंगे शिवालिक एरिया संघर्ष समिति के किसान पर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भाग मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजा