Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Haryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदानलोकसभा की 102 सीटों पर 21 राज्यों में मतदानः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग तमिलनाडु में लोस चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदानBreaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायल
Chandigarh

चंडीगढ़: शहीदी दिवस पर एसडी कॉलेज में पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता आयोजित, विजेता हुए पुरस्कृत

March 22, 2023 06:15 PM

चंडीगढ़:  सेक्टर-32 स्थित गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म कॉलेजसेक्टर 32के रीडर्स क्लब की ओर से बुधवार को कॉलेज के हिंदी विभाग  के सहयोग से शहीद भगत सिंहराजगुरु और सुखदेव के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में इंटर कॉलेज पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता का उद्देश्य स्वतंत्रता के संघर्षों को उजागर करना था और इसलिए इसका शीर्षक "स्वतंत्रता-पूर्व अवधि के दौरान देशभक्तों की अनकही कहानियां" रखा गया था। डॉ. नीरू भाटिया और प्रो. हरजेश्वरपाल सिंह ने पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता के विजेताओं को बाद में पुरस्कृत किया गया।

 इस दौरान स्वतंत्रता के दौरान देशभक्ति की अनकही कहानियों पर एक्सपर्ट टॉक का आयोजन भी किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित पंजाब यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के प्रोफेसर डॉ राजीव लोचन ने अपने व्याख्यान में कहा कि वर्तमान पीढ़ी स्वतंत्रता सेनानियों को भूलती जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों के विचार यथार्थ के धरातल पर जुड़े होते थे उनका देश प्रेमउनकी शहादत हमारे इतिहास के सुनहरे पन्नों पर रचित है हम सभी को ऐसे महान देश प्रेमियों की शहादत से अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की भावना विकसित करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। चंद्रशेखर तिवारी कैसे चंद्रशेखर आजाद बने,  इसकी अनकही कहानी सुनाते हुए उन्होंने अपनी बात का समापन किया।

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अजय शर्मा ने शहीदों को नमन करते हुए देश के लिए उनके प्रेम व समर्पण को याद करते हुए मौजूदा युवा पीढ़ी को देश भक्ति की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समृद्ध भविष्य के लिए अपनी जड़ों को याद रखने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने लगातार चार वर्षों तक शहीदी दिवस मनाने की परंपरा को कायम रखने के लिए रीडर्स क्लब की सराहना की। इस कार्यक्रम में कॉलेज के छात्रों द्वारा देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति भी शामिल थी। दर्शकों में सृष्टि कर्मा फाउंडेशन के स्कूली छात्र भी थेजिनके साथ संस्थापक हरचरण सिंह भी मौजूद थे थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित Chandigarh News: एक बार फिर करवट लेगा चंडीगढ़ का मौसम, कल बारिश होने के आसार Chandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: AAP नेता संजय सिंह के चंडीगढ़ पहुंचने पर CM मान ने किया स्वागत Chandigarh News: एमसीएम ने अभिभावक शिक्षक संघ की बैठक का आयोजन किया चंडीगढ़ में वेज की जगह भेजा नॉन वेज हॉट डॉग: उपभोक्ता आयोग ने लगाया 25 हजार जुर्माना ट्राईसिटी के अंगद चीमा मैसूर के यशस चन्द्रा और ईटालियन गोल्फर मिशेल ओरटोलानी के साथ संयुक्त बढ़त पर Chandigarh News: नई शिक्षण विधियों को सीखने के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा 8 अप्रैल से चार दिवसीय प्रशिक्षण Chandigarh News: पीजीआई में 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा महिला के घर में जबरन घुस किया हथियारों से हमला: पीड़िता की कार को पहुंचाया नुकसान, FIR दर्ज