Follow us on
Thursday, April 18, 2024
BREAKING NEWS
कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया: कहा, भाजपा की विदाई तयप्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार हुआ सुर्य तिलकः राम भक्तों में असीम खुशी का माहौल Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा के बयान पर परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कसा कांग्रेस पर तीखा तंजChandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावटPunjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मीदिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की साजिश: आतिशीBreaking: महेंद्रगढ़ के कनीना कस्बे में भीषण सड़क हादसा, स्कूल बस पलटने से पांच बच्चों की मौत
India

इंडियन रेलवे में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की एंट्री, सिस्टम में होगा सुधार

March 23, 2023 02:33 PM

चंडीगढ़: नेशनल अकाडमी ऑफ़ इंडियन रेलवे ने भारतीय रेलवे में इंटीग्रेशन ऑफ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर एक वर्कशॉप में का आयोजन किया। इसके तहत चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ब्लॉकचैन एक्सपर्ट नरेंद्र शुक्ला सीटीओ चैन कोड कन्सल्टिंग एलएलपी ने भारतीय रेलवे में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की विस्तृत प्रेजेंटेशन दी। इस प्रेजेंटेशन को 52 रेलवे अधिकारियों ने खासी तवज्जो भी दी। वर्कशॉप में प्रमुख भूमिका निभाई डॉक्टर सत्य एन गुप्ता अध्यक्ष उत्पादकता फोरम,  एनएआईआर के महा निर्देशक सुधीर कुमार और चेनकोड कन्सल्टिंग एलएलपी के आलोक गुप्ता व नरेंद्र शुक्ला ने। उन्होंने वर्कशॉप में भारतीय रेलवे को री-इंजीनियर और डे टू डे ऑपरेशन को बेहतर करने की डेमोंस्ट्रेशन दी। उनका कहना है कि ब्लॉकचेन रेल उद्योग के काम करने के तरीके को बदल रहा है।

आईओटी डिवाइस, सेंसर और स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट्स की मदद से रेलवे व्यवस्था को भरपूर विकसित कर मौजूदा समस्या करने वाली चुनौतियों का सुगम निवारण किया जा सकता है। स्मार्ट कॉन्ट्रेक्ट्स रेलवे मेंटेनेंस प्रोसेस को भी अभूतपूर्व सरलता देते हैं। इसके अलावा यूनिफाइड सर्टिफिकेट वेलिडेशन को डिजिटाइजेशन व एनएफटी सर्टिफिकेट द्वारा हल किया जा सकता है। ब्लॉकचेन तकनीक को लागू करके, भारतीय रेलवे का उद्देश्य पारदर्शिता, पता लगाने की क्षमता और जवाबदेही के माध्यम से विश्वास बढ़ाना, त्रुटियों को कम करना और सिस्टम में दक्षता में सुधार करना और समग्र ग्राहक अनुभव और समावेशन को बढ़ाना है।

प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, कंपनी ने नेशनल अकाडमी ऑफ इंडिया रेलवे के साथ साझेदारी में, हाल ही में वडोदरा में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और इसके कार्यान्वयन पर कार्यशाला का सह-आयोजन किया। इस मौके पर चैन कोड कन्सल्टिंग का ब्लॉकचैन उत्पाद- एनएफ ट्रेस को भी पेश किया। कार्यशाला के प्रतिभागियों के लिए एनएफ ट्रेस और पॉलीगॉन पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग करते हुए भौतिक-डिजिटल हाइब्रिड गैर-बदली जाने योग्य टोकन एनएफ ट्रेस भागीदारी प्रमाणपत्र जारी किया।

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More India News
प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया: कहा, भाजपा की विदाई तय मोदी ने साइमन हैरिस को आयरलैंड का सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी ईद-उल-फितर से पहले कश्मीर के बाजारों में उमड़ी लोगों की भीड़ Chhattisgarh News: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दंतेवाड़ा में होम वोटिंग की प्रक्रिया का किया निरीक्षण मध्य प्रदेश में एसएएफ जवानों को ले जा रही बस और कार की टक्कर में तीन की मौत, 26 घायल एनसीईआरटी की किताबों में बाबरी मस्जिद, गुजरात दंगे के संदर्भ में संशोधन किया गया कर्नाटक : चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र से 98.52 करोड़ रुपये की शराब जब्त प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम को दी श्रद्धांजलि राष्ट्रपति मुर्मू ने कैंसर के इलाज के लिए स्वदेशी सीएआर टी-कोशिका थेरेपी की शुरुआत की लोकसभा चुनाव से पहले दक्षिण कन्नड़ में 90,000 लीटर से अधिक शराब जब्त की गई