Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि
Feature

बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब!

March 23, 2023 05:10 PM

Desk: हर दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। गर्मी भी लगातार बढ़ रही हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तो सोचो आने वाले महीनों में क्या हाल होगा। ग्लोबल वार्मिंग को लेकर भी दुनिया के संगठन लगातार सचेत कर रहे है। अगर आप इसे हल्के में ले रहे है तो अभी भी वक्त है संभल जाएं । ऐसा इसलिए क्यों कि गर्मी बढ़ने का सीधा असर लोगों की नौकरियों पर पढ़ेगा। गर्मी के कारण शरीर के काम करने की क्षमता पर असर होता है। चाहे वो खुले में काम करने वाले मजदूर हो या फिर किसान इसकी जद में सबसे पहले आते हैं। गर्मी के चलते उनके काम के घंटे कम हो जाते हैं या फिर काम लंबा खिंचता है। ऑक्युपेशन हेल्थ रिस्क भी इससे बढ़ जाता है।

माना जा रहा है कि सदी के आखिर तक तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा। ये पूरी दुनिया का औसत है। भारत में ये ज्यादा भी हो सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 7 सालों के भीतर गर्मी में वर्किंग आवर्स ग्लोबली 2.2 प्रतिशत कम हो जाएंगे। इससे दो तरह से नुकसान होगा। एक तो ये होगा कि औसतन 8 घंटे में होने वाला काम 12 घंटे लेगा। दूसरा, बहुत से लोग नौकरियों से निकाले जाएंगे और बहुत से लोग खुद ही काम छोड़ देंगे। इससे लगभग ढाई हजार बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान होगा।

ग्लोबल वार्मिंग के लिए लोग खुद ही जिम्मेदार है। बड़े घर, बिल्डिंग बनाने के लिए लगातार पेड़ काटे जा रहे है। जिससे बारिश भी अनियमित तौर पर हो रही है। ज्यादा प्लास्टिक इस्तेमाल करना भी हानिकारक साबित हो रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि भले ही लोग घरों में AC का इस्तेमाल कर रहे हो या फिर गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ों पर जा रहे हो लेकिन अगला महाविनाश गर्मी की वजह से ही आएगा। लगभग 65.5 मिलियन साल पहले आई इस प्रलय की वजह एक एस्टेरॉयड का धरती से टकराना था लेकिन भविष्य का विनाश कुदरती न होकर, हमारी वजह से होगा, ऐसा माना जा रहा है।

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक