Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Himachal

बैजनाथ में Tourism की अपार संभावनाए, पर्यटन विकास पर व्यय होंगे 1311 करोड़ : किशोरी लाल

May 18, 2023 05:47 PM

Himachal News (अंशुल ):- कांगड़ा ज़िला में पर्यटन की अपार संभावनाएं है और प्रदेश सरकार ने कांगड़ा को टूरिज्म कैपिटल के रूप में विकसित करने का फैसला लिया है। यह जानकारी मुख्य संसदीय सचिव कृषि, पशुपालन एवं पंचायती राज,किशोरी लाल ने छोटा भंगाल क्षेत्र के लोहारडी में चार दिवसीय मेले के समापन अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि एडीबी के माध्यम से 1311 करोड़ रुपए की लागत से पर्यटन विकास योजना के अंतर्गत कांगड़ा, हमीरपुर , कुल्लू, शिमला, मंडी सहित अन्य जिलों में हेरिटेज साइट्स के सौंदर्यकरण, इको टूरिज्म एवं पर्यटन सुविधाओं के लिए कार्य योजना निर्मित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में भी पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि बैजनाथ में पर्यटन के साथ-साथ सहासिक खेलों को बढ़ावा देने के लिये मूलभूत सुविधाओं का सृजन पर विशेष बल दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि छोटा भंगाल क्षेत्र के अदभुत सौंदर्य और संस्कृति को निहारने के लिये भी हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

सीपीएस ने कहा कि मेले हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश समृद्ध स्थानीय विरासत का खजाना है जो यहां की परंपराओं, कला व संस्कृति को दर्शाता है।उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार स्थानीय लोगों के आपसी मेल मिलाप के साथ-साथ सामुदायिक व व्यापारिक रूप से भी लोगों की आकांक्षाओं व आवश्यकताओं को भी पूर्ण करते हैं।उन्होंने मेला कमेटी को मेले के सफल आयोजन के लिए 21 हजार रूपये देने की घोषणा की ।

उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर मेले को जिला स्तरीय मेले के दर्जा देने के लिए सरकार के समक्ष पैरवी करने का आश्वासन दिया। उन्होंने स्वाड़ सड़क को जल्दी ही पास करवाकर बस चलाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने भूजलिंग गांव के लिए जल्द सड़क का निर्माण की बात कही और लोहारडी से पोलिग गांव तक बस सेवा आरम्भ की जाएगी । सीपीएस ने इस अवसर पर मेले के दौरान आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में एसडीएम बैजनाथ डीसी ठाकुर , डीएसपी बैजनाथ पूर्ण चंद ठाकुर , बीडीओ बैजनाथ राकेश पटियाल ,आजाद युवा क्लब लोहारडी प्रधान धर्म सिंह , जिला आदिवासी अध्यक्ष पृथी कलोटी ,मेला कमेटी प्रधान धर्म सिंह, उप प्रधान राम कुमार , उप प्रधान स्वाड़ सुनील कुमार , उप प्रधान सुनील कुमार , पूर्व जिला परिषद सुख राम , उप प्रधान लोहाई तिलक राज , ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सीता राम ठाकुर , प्रिसीपल सेन सेकेंडरी स्कूल लोहारडी आमीन चन्द ठाकुर , पूर्व प्रधान पोलिंग रूप चंद ठाकुर ,विजय कुमार , दयाल सिंह , सहित स्थानीय जनता , पार्टी कार्यकर्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान हिमाचल प्रदेश: पंचायत ने नशा करने वालों के परिवारों को जुर्माना भरने का दिया आदेश गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने नंगल में एसजेवीएन की सौर परियोजनाओं का दौरा किया