Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंतीपंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तारराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एम्स, ऋषिकेश के चतुर्थ दीक्षांत समारोह में पंहुचकर मेडिकल के विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान कीपूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला
Himachal

हिमाचल का 2023-24 में 30,000 एकड़ अतिरिक्त जमीन प्राकृतिक खेती के तहत लाने का लक्ष्य

May 25, 2023 02:37 PM

शिमला: हिमाचल प्रदेश के कृषि विभाग ने 2023-24 में प्राकृतिक खेती के तहत अतिरिक्त 30,000 एकड़ भूमि को लाने का लक्ष्य रखा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अभी राज्य में 1.59 लाख किसान लगभग 50,000 एकड़ भूमि पर प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। कृषि सचिव राकेश कंवर ने ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’ के अधिकारियों को खरीफ सत्र से पहले प्राकृतिक खेती के तहत क्षेत्र विस्तार पर काम करने को कहा है।.

कंवर ने बुधवार को यहां प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों से खरीफ सत्र के लिए भी बाजरा उत्पादन योजना के साथ किसानों तक पहुंचने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए समय पर सभी जरूरी इंतजाम किए जाएं।. 

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को प्रशिक्षित कृषकों और नई किसानों की लगातार बातचीत आयोजित करनी चाहिए। इससे प्रशिक्षित किसान अपने अनुभव साझा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों की भी पहचान की जानी चाहिए जहां लोग अपने दम पर प्राकृतिक खेती करने को तैयार हैं। ऐसे क्षेत्रों को प्राकृतिक गांव या पंचायत घोषित करने की रणनीति तैयार की जानी चाहिए।.

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
हिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुर प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान