Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Breaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग
Haryana

Haryana News: ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यार्थी सीखेंगे शिष्टाचार

May 29, 2023 12:24 PM

चंडीगढ़:  ग्रीष्मकालीन अवकाश में विद्यार्थी मौज-मस्ती के साथ शिष्टाचार सीखेंगे। जी हां, इस बार गर्मियों की छुटि्टयों में विद्यार्थी हरियाणवीं संस्कृति और रीति-रिवाजों को जानेंगे। शिक्षा विभाग की केश कला एवं कौशल विकास विभाग की टीम ने इस बार हरियाणवीं संस्कृति से जुड़ा ‘हरियाणा को जानो’ होमवर्क श्रृंखला को तैयार किया है।

प्रदेश के राजकीय व प्राइवेट स्कूलों में पहली जून से ग्रीष्मकालीन अवकाश की शुरुआत होगी। ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान विद्यार्थियों को भारी-भरकम होमवर्क की बजाय शिक्षा विभाग ने हरियाणवीं संस्कृति से जोड़ने की योजना तैयार की है। कक्षा तीन से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियां के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अलग-अलग चार वर्गों में होमवर्क की पीडीएफ तैयार की है, जिसमें विद्यार्थी लुप्तप्राय होने के कगार पर पहुंची हरियाणवी विरासत एवं संस्कृति के महत्व एवं ज्ञान को जमीनी स्तर पर समझेंगे।

राह ग्रुप फाउंडेशन के सहयोग से तैयार ‘हरियाणा को जानो’ नामक होमवर्क श्रृंखला में हरियाणा प्रदेश में होने वाली वर्षा, मिट्टी, जलवायु, तापमान, भूकम्प संभावित क्षेत्रों, एन.सी.आर. में शामिल जिलों, ड्रोक जोन में तब्दील होते ब्लॉकों, विधानसभा व लोकसभा क्षेत्रों सहित डेढ़ दर्जन से अधिक विषयों को मानचित्रों के साथ समझाया गया है। जिससे कि विद्यार्थी प्रदेश के प्रत्येक जिले व दूसरे गहन विषयों को आसानी से समझ सकेंगे।

केश कला एवं कौशल विकास विभाग के निदेशक नरेश सेलपाड़ के मुताबिक विद्यार्थी हरियाणवीं संस्कृति से रूबरू हों, इन पहलुओं को लेकर होमवर्क तैयार किया गया है। कक्षा तीन से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को अलग-अलग श्रेणी में रखा गया है।‘हरियाणा को जानो’ नामक होमवर्क श्रृंखला को विश्व स्तरीय मानकों के साथ बीस से अधिक एक्सपर्ट ने तैयार किया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
Haryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायल Breaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्री Haryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा के बयान पर परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कसा कांग्रेस पर तीखा तंज Breaking: महेंद्रगढ़ के कनीना कस्बे में भीषण सड़क हादसा, स्कूल बस पलटने से पांच बच्चों की मौत माता मनसादेवी मंदिर समेत तीनों मंदिरों में पहले दिन आया 21 लाख 09 हजार 347 रुपये चढ़ावा Haryana News: हरियाणा में सिविल जज एग्जाम का रिजल्ट जारी, 3 मार्च को हुई थी परीक्षा Haryana News: मुरलीधर डीएवी सीनियर सेकंडरी विद्यालय में मनाया गया विक्रम संवत 2081 का नूतन वर्ष हरियाणा में आचार संहिता लागू होने के बाद से 14 करोड़ रु कीमत की शराब, मादक पदार्थ व नकद जब्त Haryana News: पंचकूला में होगा पद्मश्री उस्ताद पूरनचंद वडाली के सूफी सांझ का आयोजन