Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Chandigarh

चंडीगढ़ पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, क्लिक कर देखें पूरी डिटेल और फॉर्म

May 31, 2023 04:55 PM

चंडीगढ़:  चंडीगढ़ पुलिस ने 700 कांस्टेबल भर्ती करने का एलान किया था। इस भर्ती के लिए इच्छुक आवेदक आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आवेदकों को चंडीगढ पुलिस विभाग की वेबसाइट chandigarhpolice.gov.in/ पर जा कर आवेदन करने होंगे। वहीं इस पूरी भर्ती प्रक्रिया में कोई फर्जीवाडा न हो, इसके लिए पुलिस विभाग ने सभी तैयारियां कर ली है। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए पुलिस की पैनी नजर इस भर्ती प्रक्रिया पर होगी। करीब पांच साल बाद अब चंडीगढ़ पुलिस में जल्द 700 कांस्टेबल भर्ती होंगे जिसको लेकर पुलिस विभाग की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया था। इसके तहत 18 से 25 वर्षीय युवा आज से 22 जून तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 23 जुलाई को लिखित परीक्षा और फिर फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल टेस्ट का होना सितंबर में माना जा रहा है। इसमें से लड़कियों के लिए भी 223 पद भरे जाएंगे।

2018 में भर्ती हुए 520 कांस्टेबल की वरिष्ठता सूची जारी: चंडीगढ़ पुलिस में 2018 में 520 कांस्टेबल की भर्ती हुई थी। 30 मई 2019 को सभी कांस्टेबल ने पुलिस विभाग में ज्वाइन किया था। पुलिस विभाग ने कांस्टेबल की सीनियारिटी लिस्ट का ड्राफ्ट जारी कर दिया है। विभाग ने वरिष्ठता के लिए भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा और इनडोर और आउटडोर ट्रेनिंग में मिले अंकों को मिलाकर वरिष्ठता सूची तैयार की है। सूची को लेकर एक हफ्ते के भीतर विभाग को आब्जेक्शन जमा किया जा सकता है।

एक्स सर्विस मैन के लिए नहीं कोई फीस: कांस्टेबल भर्ती के लिए सामान्य और ओबीसी श्रेणी के लिए एक हजार, एससी और ईडब्ल्यूएस के लिए 800 रुपये फीस तय की गई है। एक्स सर्विस मैन के लिए कोई फीस नहीं होगी। लिखित परीक्षा सौ अंकों की होगी जिसमें नेगेटिव मार्किंग (0.25) भी रखी गई है। परीक्षा के लिए हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी तीनों में से कोई एक विकल्प भरना होगा। इसके लिए आवेदन के समय विकल्प चुनना होगा। लिखित परीक्षा में जनरल कैटेगरी में 40 फीसद, एससी और ओबीसी में 35 और एक्स सर्विस मैन कोटे में 30 फीसद अंक अनिवार्य होंगे।

एनसीसी कैडेट्स को भी मिलेगा लाभ: एनसीसी 'सी' सर्टिफिकेट के पांच अंक, 'बी' सर्टिफिकेट के तीन और और 'ए' सर्टिफिकेट पर दो अंक अतिरिक्त मिलेंगे। पुरुषों में 183 और महिलाओं में 165 सेंटीमीटर से अधिक हाईट होने पर दो अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे। पुरुषों को 1600 मीटर और महिलाओं को 800 मीटर की रेस निर्धारित समय में पूरी करनी होगी। फिजिकल पास होने पर डोप टेस्ट से भी गुजरना होगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
हरियाणा में बदलेंगे मौसम के मिज़ाजः 16 जिलों में बारिश, 5 में ओले गिरने की संभावना बिना बिल के मोबाइल खरीदने से मना करने पर मोबाइल मार्केट में चली गोली Chandigarh News: चंडीगढ में 55 आदर्श मतदान केंद्रों में होगी रेड कार्पेट एंट्री Chandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचला हरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया चंडीगढ़ में अगले चार दिन मौसम साफ रहेगाः तापमान में कोई बदलाव नहीं आने की संभावना सीबीआई जज सहित जिला अदालत के कई एडिशनल सेशन जजों के तबादले चंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित