Follow us on
Tuesday, June 18, 2024
BREAKING NEWS
विधानसभा उपचुनाव के लिए जालंधर शिफ्ट होंगे पंजाब CM भगवंत मानBreaking : दिल्ली में जलसंकट से बुरा हाल, दो दिन से वजीराबाद प्लांट से NDMC को नहीं मिला एक भी बूंद पानीनिर्जला एकादशी व्रत में सेहत का रखें ऐसे ध्यान: प्यास लगेगी कम, तबीयत रहेगी ठीकमहाराष्ट्र: पालघर में महिला की चाकू घोंपकर हत्या, एक हिरासत मेंवायनाड लोकसभा उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टीराजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, अनेक इलाकों में लू की चेतावनीEntertainment News : अल्लू अर्जुन की अपकमिंग फिल्म छह दिसंबर को होगी रिलीजनिर्जला एकादशी व्रत 2024: ऐसे मनाएं यह बड़ा दिन, इन बातों का रखें ध्यान
India

भारत 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है: PM मोदी

March 24, 2023 01:03 PM

PM MODI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। यहां उन्होंने 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए ये बहुत खुशी के बात है कि 'वन वर्ल्ड टीबी समिट' काशी में हो रही है। सौभाग्य से मैं काशी का सांसद भी हूं। काशी नगरी शाश्वत धरा है जो हजारों सालों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है।

आगे पीएम मोदी ने कहा कि काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौती चाहे कितनी ही बड़ी क्यों ना हो, जब सबका प्रयास होता है, तो नया रास्ता भी निकलता है। मुझे विश्वास है, TB जैसी बीमारी के खिलाफ हमारे वैश्विक संकल्प को काशी एक नई ऊर्जा देगी। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है।

मोदी ने कहा कि भारत अब साल 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। टीबी खत्म करने का ग्लोबल टार्गेट साल 2030 है लेकिन भारत वर्ष 2025 तक टीबी खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। आज भारत में टीबी के मरीजों की संख्या कम हो रही है। कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर को टीबी मुक्त अवार्ड से सम्मानित किया गया है। मैं इस सफलता को प्राप्त करने वाले लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More India News
महाराष्ट्र: पालघर में महिला की चाकू घोंपकर हत्या, एक हिरासत में राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, अनेक इलाकों में लू की चेतावनी Chhattisgarh News : बलौदाबाजार में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की हुई समीक्षा अमित शाह ने अशांत मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान को किया नमन पश्चिम बंगाल रेल हादसे में यात्रियों की मौत पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जताया शोक बलौदाबाजार शहर में धारा 144 को 20 जून तक बढ़ाया गया, कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने जारी किया आदेश उप्र : बड़ी संख्या में लोगों ने ऐशबाग ईदगाह में ईद-उल-अज़हा की नमाज अदा की भूपेंद्र यादव को बनाया गया महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव का प्रभारी, अश्विनी वैष्णव सह प्रभावी अमरनाथ यात्रा: वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले पुलिस ने जम्मू आधार शिविर में किया मॉकड्रिल का आयोजन