Follow us on
Tuesday, June 18, 2024
BREAKING NEWS
विधानसभा उपचुनाव के लिए जालंधर शिफ्ट होंगे पंजाब CM भगवंत मानBreaking : दिल्ली में जलसंकट से बुरा हाल, दो दिन से वजीराबाद प्लांट से NDMC को नहीं मिला एक भी बूंद पानीनिर्जला एकादशी व्रत में सेहत का रखें ऐसे ध्यान: प्यास लगेगी कम, तबीयत रहेगी ठीकमहाराष्ट्र: पालघर में महिला की चाकू घोंपकर हत्या, एक हिरासत मेंवायनाड लोकसभा उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टीराजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, अनेक इलाकों में लू की चेतावनीEntertainment News : अल्लू अर्जुन की अपकमिंग फिल्म छह दिसंबर को होगी रिलीजनिर्जला एकादशी व्रत 2024: ऐसे मनाएं यह बड़ा दिन, इन बातों का रखें ध्यान
Chandigarh

Chandigarh: गेहूं की फसल का किया निरीक्षण, 3% बिछ गई फसल,ज्यादा बारिश होने पर हो सकता भारी नुकसान

March 24, 2023 01:54 PM

Chandigarh: बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और आंधी के कारण गेहूं की करीब 3 प्रतिशत फसल बिछ गई है। जहां फसल पानी में डूबी है वहां दाने की गुणवत्ता खराब होगी और उत्पादन भी प्रभावित होगा। गेहूं अनुसंधान केंद्र करनाल के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह का कहना है कि, अभी जिस तरह से मौसम चल रहा है, वह गेहूं के अनुकूल है। फिलहाल नुकसान के बारे में पूरा आकलन नहीं किया जा सकता। दाना अभी पक रहा है, दाने की स्थिति भी सामान्य है। लेकिन और बारिश हुई है तो नुकसान ही होगा।

वैज्ञानिकों का कहना है कि जब अचानक हीट बढ़ जाती है तो गेहूं को पकने के लिए कम समय मिलता है। दाना फूलने के बजाय पिचक जाता है। इससे वजन कम हो जाता है। अमूमन मार्च के आखिरी सप्ताह में पारा तेजी से बढ़ता था। इससे गेहूं की फसल जल्दी पक जाती थी। इस बार पारा 30 डिग्री के आसपास है।

अभी एक पश्चिमी विक्षोभ और है। इससे बारिश होती है तो पारा तेजी से नहीं बढ़ेगा। हालांकि, अब पारा बढ़ना चाहिए, ताकि गेहूं को पकने में मदद मिल सके। अब पारा बढ़ने से फसल को लाभ ही होगा। दाना सामान्य रूप से पकेगा। इससे दाना पूरा भरा होगा। वजन भी बढ़ेगा। ऐसे में उत्पादन अच्छा होगा।

बता दें कि यूपी में 98.39 लाख हेक्टेयर, पंजाब में 35.08 लाख हेक्टेयर, राजस्थान में 29.67 लाख हेक्टेयर, हरियाणा में 23.76 लाख हेक्टेयर में गेहूं की फसल है। इन चारों प्रदेशों में वैज्ञानिकों की 6 टीमें गेहूं की फसल का निरक्षण करने के लिए भेजी गई थीं। जहां से फसल को लेकर जानकारी सामने आई। 

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Punjab News : सीएम मान की जिले के सभी डीसी संग बैठक, नई योजनाओं पर बनेगी रणनीति Chandigarh News : देश भगत विश्वविद्यालय में हुआ साइबर सुरक्षा पर गेस्ट लेक्चर आयोजित चंडीगढ़ प्रशासन के कई अहम पदों पर होगी नए अधिकारियों की नियुक्ति, दो बड़े अधिकारी इस माह होंगे रिलीव Chandigarh News : शहर की 84 पेड पार्किंग में पहले 20 मिनट के लिए गाड़ी की पार्किंग होगी फ्री आईटी पार्क के जंगलों में लगी आग, नहीं हुआ जान और माल का नुकसान चुनाव आचार संहिता हटी, अब मनीमाजरा के लोगों को जल्द मिलेगी 24 घंटे पानी की आपूर्ति Chandigarh News : सांसद मनीष तिवारी ने लॉन्च किया एसडी कॉलेज के नए शिक्षा सत्र का प्रॉस्पेक्टस चंडीगढ़ प्रशासन ने चरण सिंह कॉलोनी में तंबाकू नियंत्रण नियमों को लेकर की छापेमारी स्टूडेंट्स, बस ड्राइवर और परिचारकों को किया गया सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक Chandigarh News : पीजीआई में योग प्रतियोगिता का आयोजन, 14 को होगा समापन