Follow us on
Tuesday, March 05, 2024
BREAKING NEWS
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेशभर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की बैठक असीम गोयल ने विधानसभा क्षेत्र के तहत गांव सौंटी, जैतपुरा, पंजौला में विकास कार्यो का किया शिलान्यास व उद्घाटन गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस के लिए 66 नए भवनों व 77 नए भूखंडों को मंजूरी दीलोगों के पक्ष में बजट, नहीं लगाया नया टैक्स, 85% गारंटियां पूरी कीं : वित्त मंत्री चीमा देश के विकास में श्रमिकों के योगदान को नहीं भुलाया जा सकता: लखन लाल देवांगनउत्तर प्रदेश सरकार ने खराब मौसम से सर्वाधिक प्रभावित नौ जिलों को जारी किए 23 करोड़ रुपयेमध्य प्रदेश में राहुल की यात्रा में ‘‘ मोदी-मोदी ’’ के नारे लगे, वह नारा लगाने वालों से मिलेसंदेशखाली: कलकत्ता HC के फैसले को SC में चुनौती देगी ममता सरकार
Feature

खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें?

March 20, 2023 02:39 PM

DESK: कोरोना के साथ अब इंफ्लूएंजा वायरस H3N2 के मामले भी देश में बढ़ने लगे है। इस वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस की तरह ही है। इसके लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द, डायरिया शामिल है। बता दें कि देश के कई राज्यों से आए-दिन वायरस से संक्रमित मरीज़ मिल रहे है। जिसके बाद स्वास्थय विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है। सरकार की ओर से भी बचाव और इंफेक्शन को कंट्रोल करने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इस वायरस से बचने के लिए आपको इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना काफी ज्यादा जरूरी है। कुछ इसी तरह की टिप्स आज हम आपको बताने जा रहे है जिसे आप खुद को इस वायरस से बचा सके।

दालचीनी- दालचीनी में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिससे ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करती है। साथ ही शरीर में किसी वायरस की ग्रोथ को रोकने का भी काम करती है।

मेथी दाना- मेथी के बीज में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड्स और अल्कलॉइड्स जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं। माना जाता है कि ये यौगिक सफेद रक्त कोशिकाओं( White Blood Cells) के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जो इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अदरक- इसका सेवन अक्सर खांसी और गले में खराश होने पर किया जाता है। हालांकि, इसमें कई औषधीय गुण हैं जो कई तरह के इंफेक्शन से बचा सकते हैं। अदरक सफेद रक्त कोशिकाओं ( White Blood Cells) के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है, ताकि इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ा जा सके। अदरक में एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो कई वायरस और बैक्टीरिया के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी-इसका इस्तेमाल सदियों से दवाई के तौर पर किया जाता रहा है। इसमें करक्यूमिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह इम्यूनिटी को सुधारने का काम करता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि आप हल्दी को अपनी डाइट में शामिल करें.

लौंग- लौंग में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते है, जैसे यूजेनॉल। इसमें एंटीवायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जिससे यह बैक्टीरिया या वायरस को बढ़ने से रोकता है।

 
Related Articles
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक