Follow us on
Sunday, April 14, 2024
Feature

हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें...

April 14, 2023 03:52 PM
Lifestyle Desk: आजकल ज्यादातर लोग दिनभर बैठे रहते है या फिर शरीर को चलाते नहीं है, जिससे जीवनशैली बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। जिसके कारण शरीर में दर्द उठने लगता है, साथ ही इंसान कई बीमारियों की चपेट में आने लगता हैं । ऐसे में शरीर को सवस्थ रखने में योग बहुत मदद करता है। आजकल की व्यस्त दिनचर्या में जरूरी है कि थोड़ा वक्त खुद के लिए निकाला जाए। सुबह के समय अगर रोजाना केवल आधे घंटे का योग करे तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होगा। तो चलिए ऐसे में जानते हैं कौन सा हैं वो योग जिसे करने से मिलेगा आपको फायदा- 
 
1.भुजंगासन
भुजंगासन टेंशन से मुक्ति दिलाता है, कमर व गर्दन के दर्द में आराम दिलाता है, बाजुओं को मजबूत बनाता है, महिलाओं का मासिक चक्र ठीक रखता है और फेफड़ों के लिए फायदेमंद है। साथ ही यह योग करने से आपके शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता हैं। 
 
2. बालासन
इसके लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाइए। अब अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाइए और धीर-धीरे आगे की तरफ झुकते हुए हथेलियों को जमीन से लगा दीजिए। यह योग साधारण है लेकिन इसे करने से बीमारी नहीं होता। 
 
3. मत्सयासन
इस आसन को फिश पोज भी कहते हैं। इससे आपका कमर दर्द ठीक होता है और आपके गर्दन की चर्बी भी कम होती है। इससे रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है। इस योग को करने से कंधे, गर्दन, कमर में खिंचाव महसूस होता है, जिससे मांसपेशियों का तनाव दूर होता है। यदि आपको कब्ज की समस्या है तो यह आपको उससे निजात देने में लाभकारी होगा। यह योग घुटने के दर्द को कम करता है, साथ ही यह आंखों के लिए भी अच्छा है।
 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते योगिनी एकादशी प्राणियों को उनके सभी प्रकार के अपयश और चर्म रोगों से मुक्ति दिलाकर जीवन सफल बनाने में सहायक