Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Himachal

जनमंच में 1609 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं, अधिकांश मामलों का किया गया मौके पर निपटारा

September 13, 2021 06:49 AM

आज प्रदेश के 11 जि़लों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में जनमंच  आयोजित किए गए। इन जनमंच में 1609 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया। प्रशासन द्वारा जनमंच के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन किया गया।

जिला मण्डी - जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिला मण्डी के करसोग में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में कई कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं और विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि इन कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ सभी पात्र लोगों को मिले।

जनमंच के दौरान कुल 146 जन शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में मौके पर ही निपटारा कर दिया। इसके अलावा कुल 186 मांगे भी प्राप्त हुईं जिन्हे आगामी निपटारे के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया।

बेटी है अनमोल योजना तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को बांटी एफडीआर व गैस कनेक्शन जन मंच के दौरान जल शक्ति मंत्री ने बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों की पांच लाभार्थी बेटियों जिनमें सेरटी की तान्या, कोट की वैष्णवी, भनाच की पल्लवी ठाकुर, लोअर करसोग की परिधि तथा सानना गांव की अमायरा सिंह शामिल है को 12-12 हजार रूपये की एफडीआर वितरित कीं। जबकि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत सात लाभार्थियों को एलपीजी गैस कनेक्शन भी वितरित किये।

प्री जनमंच की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए एसडीएम करसोग सन्नी शर्मा ने बताया कि इस दौरान लाभान्वित 13 ग्राम पंचायतों में से कुल 59 जन शिकायतें प्राप्त हुईं। साथ ही राजस्व विभाग से जुड़े विभिन्न तरह के 981 प्रमाणपत्र जारी किये गए तथा 145 म्यूटेशन अनुप्रमाणित की गईं। इस बीच 51 एफिडेविट, 65 आधार अपडेशेन, आठ निसानदेही तथा 378 विभिन्न तरह के फार्म को अनुप्रमाणित भी किया गया।

प्री-जनमंच के दौरान ही 60 मृदा स्वास्थ्य कार्ड तथा 211 उद्यान कार्ड भी बनाए गए। पशुपालन विभाग के माध्यम से 142 पशुओं का पंजीकरण किया गया तथा 2 स्वास्थ्य शिविर भी लगाए। इसी दौरान विभिन्न विभागों के माध्यम से 37 साईट्स का भी निरीक्षण किया गया। इस बीच 111 विभिन्न मांगे भी प्राप्त हुईं।

इस अवसर पर करसोग के विधायक हीरा लाल, सुंदरनगर संगठनात्मक जिलाध्यक्ष दिलीप ठाकुर, कुंदन ठाकुर, युवराज, रतन, चेतन गुलेरिया, सीमा ठाकुर, उपायुक्त अरिंदम चैधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, एसडीएम सन्नी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

जिला शिमला - जिला शिमला की जुब्बल-नावर-कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। जनमंच में 76 समस्याओं के आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 73 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया। लोक निर्माण विभाग से सम्बंधित 18 समस्याएं प्राप्त हुई जिसमें से 17 समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया, जबकि एक समस्या को शीघ्र कार्यवाही के लिए विभाग को भेजी गई। इसके अतिरिक्त विद्युत विभाग से सम्बंधित 27 समस्याएं, परिवहन विभाग की 2, जल शक्ति विभाग की 26, वन विभाग की 2 तथा ग्रामीण विभाग से सम्बंधित एक समस्या प्राप्त हुई, जिनका निपटारा मौके पर ही किया गया। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम के दौरान 61 अन्य आवेदन व कुछ मांगे भी प्राप्त हुई है जिन्हें त्वरित कार्यवाही हेतु सम्बन्धित विभागों को भेजा गया है।

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने 78 व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और आवश्यकतानुसार 30 मरीजों के टैस्ट करने के उपरांत दवाइयां भी निःशुल्क वितरित की। इस अवसर पर 43 व्यक्तियों का कोविड वैक्सीन टीकाकरण किया गया। इसके अतिरिक्त राजस्व से सम्बंधित 07 विभिन्न प्रमाण पत्र, 06 इंतकाल भी मौके पर बनाए गए।

इस अवसर पर भाजपा  प्रदेश आई.टी. सैल संयोजक चेतन बरागटा, जिला अध्यक्ष किसान मोर्चा संजीव चैहान, जिला परिषद सदस्य कलबोग अनिल कालटा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, अतिरिक्त उपायुक्त किरण भड़ाना, एएसपी सुशील कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेखा चोपड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
यूनिवर्सल कार्टन लागू करने की अधिसूचना जारी, 20 किलो की पैकिंग में बिकेगा सेब हिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बताया हिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुर प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया