Follow us on
Saturday, April 27, 2024
Punjab

अब ऑनलाइन लिंक के द्वारा सरकारी एंबूलैंसों को ट्रैक किया जा सकेगा - सोनी

October 06, 2021 07:08 AM

चंडीगढ़ - उप मुख्यमंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी ने आज विधायक नत्थू राम, सुरजीत सिंह धीमान, नवतेज चीमा, सुखपाल भुल्लर, लखबीर लक्खा और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आलोक शेखर, मैनेजिंग डायरेक्टर पीएचएससी अमित कुमार आई.ए.एस की हाजऱी में जि़गिट्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के लिए 30 नयी ईआरएस-108 एंबूलैंसों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के अलावा पंजाब सरकार द्वारा एक और सेवा शुरू की गई है जिसके द्वारा मरीज़ या उसके रिश्तेदार अन्य ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं की तरह ऑनलाइन लिंक के द्वारा इन एंबूलैंसों के यातायात को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कॉल करने वालों को उनके मोबाइल फ़ोन पर ऑनलाइन लिंक समेत एक एसएमएस मिलेगा जिससे वह एंबुलेंस को ट्रैक कर सकेंगे।

ओपी सोनी ने बताया कि सरकारी एंबूलैंसों के पहुंचने का औसत समय ग्रामीण क्षेत्र के लिए 30 से 20 मिनट और शहरी क्षेत्रों में 20 मिनट से घटाकर 15 किया गया है। यह प्रयास, आम लोगों का विश्वास मज़बूत करने और पंजाब के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में सहायता करेगा। उप मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि स्वास्थ्य विभाग की वैबसाईट पर ईआरएस-108-एंबूलैंसों का डैशबोर्ड जनता के लिए उपलब्ध होगा।

सोनी ने कहा कि 30 नये वाहनों को शामिल करने से, अब एंबूलैंसों की संख्या 270 से बढक़र 300 हो गई है जोकि आगे आने वाले समय में 400 तक बढ़ाने की योजना है। उन्होंने कहा कि नये ईआरएस-108-एंबुलेंस के बेड़े में 28 बेसिक लाईफ़ स्पोर्ट (बीएसएल) और 2 नेगेटिव प्रैशर एंबूलैंसें शामिल हैं जोकि क्रौस इन्फ़ेक्शन को रोकने और कोविड-19 मरीज़ों के सुरक्षित यातायात को यकीनी बनाने में सहायता करेंगी। मंत्री ने कहा कि ये अपनी किस्म की पहली एंबूलैंसें हैं, जो अमृतसर और लुधियाना में काम करेंगी, जबकि बेसिक लाईफ़ स्पोर्ट एंबूलैंसें पंजाब के सभी जिलों, गाँवों और कस्बों में उपलब्ध होंगी।

आम लोगों की सुविधा के लिए नयी विशेषताओं को उजागर करने के लिए, ईआरएस-108-एंबूलैंसों की आईईसी गतिविधियों के अंतर्गत इस मौके पर उप मुख्यमंत्री द्वारा एक जानकारीपूर्ण वीडियो भी जारी किया गया।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
Punjab News: गोल्डन टैंपल पहुंचे सीएम मान, परिवार के साथ टेका माथा शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत