Follow us on
Friday, April 26, 2024
Punjab

मुख्यमंत्री द्वारा मास्टर काडर में 10,000 से अधिक भर्ती करने का ऐलान

December 01, 2021 07:06 AM

चंडीगढ़ - राज्य में शैक्षिक ढांचे को और मज़बूती देने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शिक्षा विभाग में अलग-अलग काडरों से सम्बन्धित खाली पड़े 10,880 पदों की भर्ती को मंजूरी दे दी है।

विभिन्न विभागों की उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री ने शिक्षा को मुख्य क्षेत्र बताया जिसकी कार्यवाही सुचारू ढंग से चलाने के लिए विशेष ध्यान दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्राइमरी स्कूलों में 2000 शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती करने के भी निर्देश दिए जिससे अकादमिक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ स्कूली विद्यार्थियों के स्वस्थ स्वास्थ्य को भी यकीनी बनाया जा सके।

हरेक गाँव में कलस्टर बनाने की वकालत करते हुये जिसके अंतर्गत प्राइमरी, मिडल और हाई स्कूल वाला गाँव ही एक शारीरिक शिक्षा ट्रेनर की सेवाएं ले सकेगा, मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा विभाग को इस प्रस्ताव पर सक्रियता से विचार करने के लिए कहा। इसके इलावा मुख्यमंत्री ने अलग-अलग यूनियनों से सम्बन्धित मुद्दों पर विचार विमर्श किया और हिदायत की कि विभाग इस संबंधी विचार विमर्श कर सकता है और उनकी माँग को जाँचने के बाद वित्त विभाग के पास मामला उठाया सकता है।

रमसा के अधीन भर्ती किये गए लगभग 1000 हैड्डमास्टरों और अध्यापकों की लम्बे समय से लटकती आ रही माँग को स्वीकार करते हुए मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को वेतनों के लिए राज्य का बनता हिस्सा जारी करने के निर्देश दिए जिस पर भारत सरकार (2016 में) द्वारा लगाई गई ऊपरी सीमा करके कट लगाया गया था। इससे सरकारी खज़ाने पर लगभग 3.2 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।

एक और अहम फ़ैसले में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग में लगभग 3400 अलग -अलग पदों की भर्ती को मंजूरी दे दी है जिससे स्वास्थ्य संभाल प्रणाली को और मज़बूत किया जा सके।

इसके इलावा मुख्यमंत्री ने आयुषमान भारत स्कीम के अधीन आंगणवाड़ी /आशा वर्करों और अन्य स्वास्थ्य वर्करों को शामिल करन सम्बन्धी प्रस्ताव को मंत्रीमंडल की मीटिंग में लाने के हुक्म दिए।

मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि वह जल्द ही कपूरथला और होशियारपुर में मैडीकल कालेजों का नींव पत्थर रखेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि संगरूर में 100 प्रतिशत सरकारी फंडिंग से नया मैडीकल कालेज बनाया जायेगा। यह नये मैडीकल कालेज राज्य में मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां