Follow us on
Saturday, April 27, 2024
World

राजनाथ अमेरिका हिंद प्रशांत कमान के मुख्यालय के दौरे के लिए हवाई पहुंचे

April 14, 2022 07:40 AM

होनोलूलू (भाषा) - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अमेरिका हिंद प्रशांत कमान (यूएसइंडोपीएसीओएम) के मुख्यालय का संक्षिप्त दौरा करने के लिए बुधवार को अमेरिका के हवाई पहुंचे। यह अमेरिकी सशस्त्र बलों की एकीकृत लड़ाकू कमान है, जिसके जिम्मे अहम हिंद प्रशांत क्षेत्र है।

वाशिंगटन से आने पर अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने राजनाथ का स्वागत किया।

राजनाथ ने बुधवार को ट्वीट किया, “अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान (यूएसइंडोपीएसीओएम) के मुख्यालय का दौरा करने के लिए हवाई के होनोलुलु पहुंचा हूं। मैं हवाई में कुछ समय रुकने के दौरान अमेरिकी प्रशांत सेना और प्रशांत वायुसेना के मुख्यालयों का भी दौरा करूंगा।”

अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान और भारतीय सेना के बीच व्यापक साझेदारी है, जिसमें सैन्य अभ्यास, प्रशिक्षण कार्यक्रम और रक्षा आदान-प्रदान शामिल है।

राजनाथ बधवार को हवाई में अमेरिका हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय, प्रशांत बेड़े और प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करने के बाद भारत लौटेंगे।

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य आक्रामकता के मद्देनजर भारत, अमेरिका और दुनिया के कई देश स्वतंत्र, खुले व प्रगतिशील हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने की अहमियत पर चर्चा कर रहे हैं।

चीन लगभग पूरे विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा जताता है। हालांकि, ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कई कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं।

राजनाथ ‘नेशनल मेमोरियल सेमिटरी ऑफ पैसिफिक’ में पुष्पांजलि अर्पित कर सकते हैं। वह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ वाशिंगटन में भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए रविवार को अमेरिका पहुंचे थे। बाइडन प्रशासन के तहत आयोजित पहली 2+2 वार्ता सोमवार को हुई थी।

 
Have something to say? Post your comment
More World News
भारत दर्शाता है कि ‘डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना’ समान अवसर मुहैया कराती है: यूएनजीए अध्यक्ष जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमान उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया इजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री हांगकांग की इमारत में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत, 27 घायल पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए दो बम विस्फोट, तीन लोगों की मौत और 20 घायल: पुलिस अमेरिका में भाजपा समर्थकों ने 20 शहरों में निकाली कार रैली भारत राष्ट्रीय संप्रभुत्ता को बनाए रखने में फिलीपीन का समर्थन करता है : जयशंकर हमास ने युद्धविराम के नए प्रस्ताव को खारिज किया, इजराइल पर प्रमुख मांगों की अनदेखी का आरोप लगाया फ्लोरिडा के गवर्नर ने नाबालिगों के लिए सोशल मीडिया पाबंदी वाले विधेयक पर मुहर लगाई